सरोजनी नगर मार्केट भी विश्वस्तरीय मार्केट की तरह दिखे। यहां पर आने वाले ग्राहकों को विश्वस्तरीय सुविधाएं मिले इसके लिए नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) योजना बना रहा है। हालांकि योजना का स्वरूप व्यापारियों की सहमति से ही तैयार किया जाएगा। इसके लिए एनडीएमसी सभी व्यापारियों से बातचीत करेगी। मार्केट के पुर्नविकास और सुंदरीकरण को लेकर जिस माडल पर सहमति बनेगी उसी को पूरा किया जाएगा। हालांकि स्थानीय व्यापारी मार्केट को तोड़कर नया स्वरूप देने के विरोध में हैं। वहीं, सुंदरीकरण के पक्ष में है।

काउंसिल की बैठक के बाद उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने बताया कि हमारी मार्केट में कैसे स्वच्छता का स्तर और बेहतर हो और कैसे इन्हें विश्वस्तरीय बनाया जाए। इसके लिए हम काम कर रहे हैं। ऐसे में मार्केट की समस्याओं और उनमें सुधार के लिए सदस्य गिरीश सचदेवा को इसकी जिम्मेदारी दी गई है। वह इस दिशा में कार्य करेंगे।

 

गिरीश सचदेवा ने बताया कि हम सरोजनी नगर मार्केट का कायाकल्प करना चाहते हैं। इसमें व्यापारियों की सहमति से कार्य किया जाएगा। इसके लिए सभी व्यापारियों से बातचीत की जाएगी। हमारी तो योजना है कि इसे ऐसा रूप दिया जाए जिसमें न केवल दुकानें सुंदर दिखे बल्कि वहां पर पार्किंग से लेकर, शौचालय और स्वच्छता के बेहतर इंतजाम हो। साथ ही सभी दुकानें एक जैसी दिखें हवा में लटकते तार न हो। इसकी व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने कहा कि इसके लिए वहां के स्थानीय व्यापारियों से बातचीत की जाएगी। जिस कार्यों पर सहमति बनेगी उस पर काम किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि यह मार्केट 1952 में पाकिस्तान से आए शरणार्थियों को दी गई है। इसमें भूतल पर दुकानें हैं जबकि दूसरी मंजिल पर रिहायश दी गई है।

मार्केट को तोड़ने के पक्ष में नहीं है व्यापारी

सरोजनी नगर मार्केट के सुंदरीकरण के व्यापारी भी पक्ष में हैं, लेकिन इसे तोड़कर माल का स्वरूप देने के पक्ष में व्यापारी नहीं है। सरोजनी मार्केट शापकीपर एसोसिएशन के महासचिव अशोक कालरा ने कहा कि दुकाने तोड़ने के पक्ष में नहीं है। क्योंकि एक-एक संपत्ति के तीन से चार मालिक है। ऐसे में यह योजना सिरे नहीं चढ़ पाएगी। हमारा कहना है कि अभी जहां हमें ढाई मंजिल इमारत बनाने की अनुमति है उसे तीन मंजिल कर दिया जाए। हां हम यहां पर पार्किंग और अच्छे शौचालय व सभी दुकानों को जनपथ की तर्ज पर एक रुप में करने के पक्ष में हैं।

 

सबसे कम दाम और मज़बूत पकड़ के लिए जाना जाएगा

इस मार्केट की मुख्य भूमिका यह होगी कि यहां पर कपड़े जूते बेल्ट और अन्य साजो सम्मान के साथ-साथ इलेक्ट्रॉनिक आइटम भी अन्य मार्केट की तुलना में लगभग आधे दाम पर उपलब्ध होंगे. व्यापारियों में यह वर्ड है कि वह पूरे दिल्ली में सबसे सस्ते और बढ़िया क्वालिटी के सामान देखकर इस मार्केट को दिल्ली का नया हॉल ऑफ फेम बनाएं.  इस मार्केट में मुख्य रूप से सीधा मैन्युफैक्चरर्स से सप्लाई लेने वाले दुकानदार ज्यादा है जो दिल्ली में सबसे बेहतर दाम और क्वालिटी उपलब्ध कराएंगे.

कुछ तो अभी भी कर रहा हूँ आप लोगो के लिये ख़ैर आप email पर लिख भेजिए मुझे [email protected] पर

Leave a comment