नेशनल बैंक फार एग्रीकल्चर ऐंड रूरल डेवलपमेंट (नाबार्ड) द्वारा ग्रेड ए और बी अधिकारी पदों के लिए कुल 162 रिक्तियों के लिए परीक्षा अगस्त 2021 के आखिरी सप्ताह से सितंबर 2021 के पहले सप्ताह के मध्य आयोजित होनी है। नाबार्ड ग्रेड ए और ग्रेड बी दोनों पद देश की बैंकिंग क्षेत्र की प्रतिष्ठित नौकरियों में से हैं। ध्यान देने वाली बात यह है कि दोनों परीक्षाएं आनलाइन आयोजित की जाती हैं। चयन प्रक्रिया में तीन राउंड होते हैं। पहला राउंड प्रारंभिक परीक्षा (आनलाइन वस्तुनिष्ठ परीक्षा) का है। दूसरा और तीसरा राउंड क्रमश: मुख्य परीक्षा (आनलाइन वस्तुनिष्ठ और वर्णनात्मक परीक्षा) तथा साक्षात्कार का है। फिलहाल, परीक्षार्थियों के पास पहले राउंड की तैयारी को धार देने के लिए कुछ वक्त बचा हुआ है।

 

 

तैयारी की रणनीति

नाबार्ड ग्रेड ए 2021 परीक्षा को पास करने के लिए रणनीतिक और नियोजित तैयारी की आवश्यकता होती है। इसलिए तैयारी करते समय यह न सोचें कि आपको एक विषय के रूप में कृषि का पूरा ज्ञान होना चाहिए। बस, इसकी बुनियादी बातें जानना जरूरी है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि दोनों परीक्षाओं की पहले और दूसरे चरण की परीक्षाएं एक समान होती हैं। इसलिए जब आप एक की तैयारी करते हैं, तो दूसरे की भी साथ में होती रहती है। जहां तक रणनीति का सवाल है, तो दूसरी परीक्षाओं की तरह इस परीक्षा के पैटर्न और पाठ्यक्रम को अच्छी तरह से समझने के लिए पिछले कुछ वर्षो के प्रश्नपत्रों को हल करने से पैटर्न को जानने में आपको अच्छी मदद मिलेगी। इसके अलावा, अभी आप परीक्षा की तारीख से पिछले तीन-चार महीनों के करेंट अफेयर्स को कवर करें। वैसे, जनवरी 2021 से करेंट अफेयर्स को कवर करना ज्यादा उचित रहेगा। पढ़ाई शुरू करने से पहले एक योजना बनाएं और उसके अनुसार लगातार तैयारी करते रहें। समसामयिक मामलों की कवरेज के लिए सप्ताहांत को सुरक्षित रखते हुए क्वांट्स, रीजनिंग और अंग्रेजी के प्रश्नों का नियमित अभ्यास करें।

 

कुल मिलाकर, अभी ध्यान भटकाने से बचें और माक टेस्ट के जरिए अपनी तैयारी को मुकम्मल बनाने का प्रयास करें। माक टेस्ट विषयों के अलग-अलग कठिनाई स्तरों के प्रश्नों को हल करने में मदद करेंगे।

 

कवर किए जाने वाले विषय                                                                         

भारत में मत्स्य पालन, भारत में पशुपालन, कृषि पर जलवायु परिवर्तन का प्रभाव, एग्रोनामी, मृदा विज्ञान, कृषि इंजीनियरिंग, बागवानी, आर्थिक योजना की भूमिका, गरीबी उपशमन और रोजगार सृजन, सिंचाई प्रबंधन, औद्योगिक-श्रम नीति तथा राजकोषीय नीति पर विशेष ध्यान दें।

सीईओ, अनुज जिंदलडॉटइन

कुछ तो अभी भी कर रहा हूँ आप लोगो के लिये ख़ैर आप email पर लिख भेजिए मुझे [email protected] पर

Leave a comment