दिल्ली में 180 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ेगी रैपिड रेल

दिल्ली से मेरठ के बीच प्रस्तावित रैपिड रेल के लिए आनंद विहार से सराय काले खां के बीच रैपिड रेल के लिए टनलिंग का काम शुरू हो गया है। इस टनल के माध्यम से आनंद विहार को सराय काले खां से जोड़ा जाएगा। दिल्ली में 180 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से आनंद विहार से सराय काले खां के बीच सुरंग में रैपिड रेल दौड़ेगी।

इस टनलिंग की गहराई करीब 20 मीटर होगी, ऊंचाई 10 मंजिला इमारत के बराबर और चौड़ाइ करीब 5 मीटर होगी। इसके लिए डायफ्राम वॉल पैनल केज को जमीन के अंदर उतारा गया है और कंक्रीट द्वारा इसे फिक्स कर लिया गया हैं।

आनंद विहार से सराय काले खां के बीच रैपिड रेल के लिए इस सुरंग को बेहतर तकनीक के साथ बनाया जा रहा है। सुरंगों में यात्रियों की सुरक्षा के लिए आपातकालीन निकासी सुविधा का निर्माण भी होगा। सुरंगों के दोनों किनारों के बीच एयर वेंटिलेशन शाफ्ट का निर्माण भी किया जाएगा।

Shikha DelhiBreakings टीम के साथ शुरुआती दिनों से हैं. 2018 से शिखा पोर्टल में कार्यरत हैं. दिल्ली - NCR में रहने वाली शिखा रोज़ लोकल और हेल्पफुल खबरें आपके लिए लाती हैं. आप ईमेल [email protected] पर इन्हें कर सकते हैं. Subject में Shikha मेंशन करना ना भूले.

Leave a comment