दिल्ली मेट्रो के एरोसिटी-तुगलकाबाद कॉरिडोर को मिला ग्रीन सिग्नल

दिल्ली मेट्रो के एरोसिटी-तुगलकाबाद कॉरिडोर, जिसके तहत रिज और मॉर्फोलॉजिकल रिज क्षेत्रों में चार स्टेशन बनाए जाएंगे और 1,072 पेड़ काटे जाएंगे, को बुधवार को रिज मैनेजमेंट बोर्ड (आरएमबी) से हरी झंडी मिल गई। 23.62 किलोमीटर लंबा कॉरिडोर चार स्थानों महिपालपुर, किशनगढ़, इग्नू और मां आनंदमयी मार्ग पर रिज या मॉर्फोलॉजिकल रिज क्षेत्रों से होकर गुजरेगा।

कुल 1,072 पेड़ काटे जाएंगे

वन क्षेत्र से गुजरने वाले 5.5 किलोमीटर के खंड के निर्माण के दौरान कुल 1,072 पेड़ काटे जाएंगे। प्रस्ताव के अनुसार मेट्रो टनल के लिए 45,096 वर्ग मीटर क्षेत्र की आवश्यकता होगी, जबकि स्टेशनों के निर्माण के लिए 14,865 वर्ग मीटर की स्थायी भूमि की आवश्यकता होगी.इसके अलावा, कॉरिडोर के लिए “अस्थायी भूमि क्षेत्र” के रूप में 69,793 वर्गमीटर की आवश्यकता होगी, जिसमें 11 भूमिगत स्टेशनों सहित कुल 15 स्टेशन होंगे।

DMRC के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा

“संरेखण का एक हिस्सा, लगभग 5.2 किमी, रिज क्षेत्र में गिर रहा था। और, रिज प्रबंधन बोर्ड (RMB) ने आज Ph-IV के एरोसिटी-तुगलकाबाद कॉरिडोर पर संरेखण को मंजूरी दी। परियोजना को आगे बढ़ाने में हमारी मदद करें।” Ph-IV परियोजना के हिस्से के रूप में बनाए जा रहे दिल्ली मेट्रो के एरोसिटी-तुगलकाबाद कॉरिडोर को DMRC द्वारा ”सिल्वर लाइन” का नाम दिया गया है।

Leave a comment