दिल्ली मेट्रो में शुरू होगा नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड

दिल्ली में मेट्रो की सभी लाइनों पर अगले साल से नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (NCMC) की शुरुआत के लिए दिल्ली में मौजूदा सभी एएफसी उपकरणों के सॉफ्टवेयर अपग्रेड किए जा रहे हैं। मेट्रो के साथ बाहर में बस और टैक्सी में भी यात्रियों को इस कार्ड के जरिये सफर करने में सुविधा मिलेगी। खरीदारी और पार्किंग का भी इस कार्ड के जरिए लोगों को मौका मिलेगा। फिलहाल, NCMC से सफर का मौका सिर्फ एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर ही यात्रियों को मिल रहा है।

शुरू हैं सॉफ्टवेयर अपग्रेड का काम

चावड़ी बाजार के मेट्रो में सॉफ्टवेयर अपग्रेड का काम टेलीकॉम रिपेयर लैब और एएफसी में चल रहा है। यहां 10 हजार से अधिक एएफसी मॉडयूल हर साल रिपेयर किया जाता हैं। स्वदेशी उपकरणों को भी करोड़ों रुपये की बचत के साथ इससे प्रोत्साहन मिल रहा है।

एएफसी गेट दिल्ली के सभी मेट्रो स्टेशनों पर लगाए गए हैं। दिल्ली मेट्रो में ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन (एएफसी) सिस्टम के तहत टिकट वेंडिंग मशीन, ऑटोमेटिक गेट और एड वैल्यू मशीन जैसे कई तकनीकी उपकरण मेट्रो स्टेशनों पर मजूद हैं। मेट्रो में यात्री को सफर करने के लिए टोकन, स्मार्ट कार्ड, क्यूआर कोड या एनसीएमसी से स्टेशन में एएफसी गेट से प्रवेश के लिए जाना पड़ता है।

 

 

 

Shikha DelhiBreakings टीम के साथ शुरुआती दिनों से हैं. 2018 से शिखा पोर्टल में कार्यरत हैं. दिल्ली - NCR में रहने वाली शिखा रोज़ लोकल और हेल्पफुल खबरें आपके लिए लाती हैं. आप ईमेल [email protected] पर इन्हें कर सकते हैं. Subject में Shikha मेंशन करना ना भूले.

Leave a comment