दिल्ली विकास प्राधिकरण की आवास योजना-2021 शनिवार से जनता के लिए शुरू किया जा है। 1350 फ्लैट की इस योजना के तहत फ्लैटों की कीमत 29 लाख रुपये से शुरू होगी। प्राइम लोकेशन पर बड़े साइज के फ्लैट भी मिलेंगे, जिनकी कीमत दो करोड़ रुपये से भी ज्यादा होगी । द्वारका सेक्टर-16, सेक्टर-19, जसोला, मंगलापुरी और रोहिणी में फ्लैट के लिए लोग 16 फरवरी तक आवेदन कर सकते हैं। यहां गौर करने वाली बात यह है कि इतने बड़े साइज के फ्लैट डीडीए पहले नहीं लाया। इस योजना में ईडब्ल्यूएस फ्लैट भी एलआइजी फ्लैट के समान अलग बेडरूम वाले होंगे।

पात्रता यह होगी आवेदक को भारत का नागरिक होना अनिवार्य है। आवासीय योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास दिल्ली में 67 वर्ग मीटर से ज्यादा का प्लॉट या फ्लैट नहीं होना चाहिए। यह शर्त पूरी करने वाले आवेदक ही योजना में आवेदन कर सकते है। इसके अलावा ईडब्ल्यूएस श्रेणी के फ्लैटों के लिए आवेदनकर्ता की आय लगभग 3 लाख तक और परिवार की आय 10 लाख रुपये से ज्यादा  नहीं होनी चाहिए।’

इसके लिए डीडीए वेबसाइट पर आवास योजना-2021 के विकल्प पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसमें आवेदनकर्ता का नाम, मोबाइल नंबर, पता समेत अन्य जरूरी जानकारी देना होगा। इसके बाद आवेदक का अकाउंट खुल जाएगा, जिसके तहत वह नई आवासीय योजना में असानी से आवेदन कर सकेगा। इसके बाद आनलाइन लॉटरी से आवासीय योजना के फ्लैटों का आवंटन किया जाएगा।

Leave a comment