चारों Labour Codes के तहत कर्मचारियों की Salary घटेगी और PF बढ़ेगा

अगले कुछ महीनों में देशभर में केंद्र सरकार श्रम सुधार के लिए चारों श्रम संहिताएं (Labour Codes) को लागू कर देगी। Labour Codes कानून के तहत कर्मचारियों के हाथ में आने वाली Salary (टेक होम) घट जाएगी और कर्मचारियों का PF यानी बचत की राशि बढ़ जाएगी।

44 केंद्रीय श्रम कानूनों को मिलाकर बना चारों Labour Codes

श्रम मंत्रालय ने 44 केंद्रीय श्रम कानूनों को एक जगह मिलाकर चारों नए Labour Codes को तैयार किया हैं। यह Labour Codes वेतन, औद्योगिक संबंध, सामाजिक सुरक्षा, स्वास्थ्य सुरक्षा, व्यावसायिक और कार्यस्थिति से जुड़े हैं। इन चारों नए Labour Codes कानूनों को केंद्र सरकार 1 अप्रैल, 2021 से लागू करना चाहती थी।

मंत्रालय ने चारों नए Labour Codes से जुड़े नियमों को भी अंतिम रूप दे दिया था लेकिन इसके बावजूद यह श्रम कानून लागू नहीं हुए। Labour Codes के कानूनों का लागु ना होने का कारण यह था कि कई राज्य अपने यहां संहिताओं के तहत इन नियमों को अधिसूचित करने की स्थिति में नहीं थे।

Shikha DelhiBreakings टीम के साथ शुरुआती दिनों से हैं. 2018 से शिखा पोर्टल में कार्यरत हैं. दिल्ली - NCR में रहने वाली शिखा रोज़ लोकल और हेल्पफुल खबरें आपके लिए लाती हैं. आप ईमेल [email protected] पर इन्हें कर सकते हैं. Subject में Shikha मेंशन करना ना भूले.

Leave a comment