दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (IARI) में वैज्ञानिकों द्वारा विकसित एक नई तकनीक – पूसा डीकम्पोजर – की घोषणा की है जिसका उपयोग राजधानी और आस-पास के राज्यों में पराली के शीघ्र विघटन (decomposition) के लिए किया जाएगा।

“पराली के जलने के कारण दिल्ली स्मॉग की चादर में घिर जाती है। मैं यहां आईएआरआई में आया और संस्थान के निदेशक से बात की। निदेशक ने एक नई अभिनव तकनीक तैयार की है, जिसमें वे पूसा डीकंपोजर के चार कैप्सूल एक हेक्टेयर खेत में दे रहे हैं,”श्री केजरीवाल ने कहा। “एक कैप्सूल में एक किसान 25 लीटर तरल पदार्थ बना सकता है। तरल बनाने के बाद उसे उसमें गुड़ और बेसन मिलाना होगा और उस तरल को पराली पर छिड़कना होगा, जिसके बाद 20 दिनों में यह खुद अपघटित हो जाएगा।”

उन्होंने कहा कि इसके माध्यम से किसान को परालीजलाने की जरूरत नहीं है। “यह दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले किसानों और सभी लोगों के लिए फायदेमंद है। निदेशक इस संबंध में एक विस्तृत प्रस्ताव देंगे। यह 1.5 वर्षों से निर्देशक और वैज्ञानिकों द्वारा की गई कड़ी मेहनत का परिणाम है। मैं इसे पूरा करूंगा।” केंद्रीय पर्यावरण मंत्री और इस पहल को लागू करने के लिए उनसे बात करते हैं, “उन्होंने कहा।

श्री केजरीवाल ने ये भी बताया कि IARI ने उन्हें एक प्रस्तुति दी है और “यह आविष्कार व्यावहारिक और सस्ता है”।

Leave a comment