देश की राजधानी दिल्ली की सड़कों पर अभी तक लाल, हरे व नारंगी और गहरे नीले रंग की बसों में आप ने सफर किया होगा, या इन्हें सड़कों पर चलते हुए देखा होगा, मगर जल्द ही आप दिल्ली की सड़कों पर एक और रंग की बसें देख सकेंगे। ये बसें हल्के नीले रंग यानी आसमानी रंग की होंगी।

 

ये हल्के नीले रंग वाली एसी इलेक्टि्रक बसें हैं। ये तीन बसें इसी सप्ताह सड़कों पर उतरने जा रही हैं। अभी डीटीसी की एसी (वातानुकूलित) बसें लाल रंग की हैं और नान एसी बसें हरे रंग की हैं। वहीं क्लस्टर सेवा के तहत नान एसी बसें नारंगी रंग की हैं और इस सेवा की एसी बसें गहरे नीले रंग की हैं। इनमें से गहरे नीले रंग की बसें 2019 में आई थीं। इससे पहले 2008 में डीटीसी के बेड़े में हरे व लाल रंग की बसें शामिल हुई थीं।

सरकारी सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली में इस सप्ताह हल्के नीले रंग वाली एसी इलेक्ट्रिक बसें सड़कों पर उतर जाएंगी। ये बसें दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) के बेड़े में शामिल हो रही हैं। अभी तीन बसें अभी आई हैं। कुल 300 लो-फ्लोर इलेक्ट्रिक बसें आनी हैं। इस साल मार्च में दिल्ली कैबिनेट ने डीटीसी की इन बसों की खरीद को मंजूरी दी थी। जो तीन बसें आई हैं इन्हें निरीक्षण के बाद ट्रायल रन के लिए लगाया जा रहा है। बसें और ड्राइवर निजी संस्थाओं द्वारा प्रदान किए जाएंगे और डीटीसी इन्हें अपने मार्गों पर संचालित करेगी और अपने कंडक्टरों को तैनात करेगा। बाकी 297 इलेक्ट्रिक बसें अलग-अलग बैच में आएंगी और उनकी अलग योजना होगी।

और कम होगा किराया.

इलेक्ट्रिक परिचालन को बढ़ावा देने के लिए ऐसे सेवा में सनलिंपत बस का किराया कम रखा जाएगा और हर तरीक़े हर लम्बे रूट में भी सेवा प्रदान करवाया जाएगा. शुरुआती बढ़ावा के लिए सरकारी सब्सिडी का भी लाभ होगा.

कुछ तो अभी भी कर रहा हूँ आप लोगो के लिये ख़ैर आप email पर लिख भेजिए मुझे [email protected] पर

Leave a comment