पूर्वी भारत में 26 मई की शाम दिखेगा पूर्ण चंद्रग्रहण, नज़र आएगा सुपर ब्लड मून

पूर्वी भारत में 26 मई की शाम को पूरे आसमान पर दिखेगा पूर्ण चंद्रग्रहण। आसमान में पूर्ण चंद्रग्रहण दिखने के ठीक बाद ही नज़र आएगा एक दुर्लभ विशाल और सुर्ख चंद्रमा जिसे सुपर ब्लड मून ब्लड मून कहते हैं। देबीप्रसाद दुआरी एम पी बिरला तारामंडल के निदेशक और प्रख्यात खगोल वैज्ञानिक के अनुसार आखिरी पूर्ण चंद्रग्रहण को कोलकाता में आज से 10 साल पहले, 10 दिसंबर 2011 को देखा गया था।

26 मई की शाम को दिखेगा पूर्ण चंद्रग्रहण

सूर्य, धरती और चंद्रमा इस तरह से 26 मई की रात को, एक सीध में होंगे कि धरती से यह पूर्ण चंद्रमा के रूप में नज़र आएगा और इस पर पूर्ण चंद्रग्रहण कुछ समय के लिए लगा होगा। उत्तरी व दक्षिण अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, प्रशांत महासागर और पूर्वी Aisa, के ज्यादातर हिस्सों में यह पूर्ण चंद्रग्रहण दिखाई देगा। चंद्रमा पर आंशिक ग्रहण 26 मई को दोपहर के 3:15 बजे से शुरू होगा और शाम को 6:22 बजे तक समाप्त होगा।

भारत के अधिकांश हिस्सों में, लोग पूर्ण चंद्रग्रहण नहीं देख पाएंगे, लेकिन पूर्वी भारत में अधिकतर लोग आंशिक चंद्र ग्रहण का आखिरी हिस्सा ही देख पाएंगे।

कोलकाता में चंद्रमा 26 मई की शाम 6:15 बजे निकलेगा और कुछ मिनट तक दिलचस्पी रखने वाले लोग पूर्ण चंद्रग्रहण देख पायेंगे। 6:22 बजे यह समाप्त हो जाएगा।

भारत के इन शहरों में नहीं दिखेगा सुपर ब्लड मून

दिल्ली

मुंबई

चेन्नई

Shikha DelhiBreakings टीम के साथ शुरुआती दिनों से हैं. 2018 से शिखा पोर्टल में कार्यरत हैं. दिल्ली - NCR में रहने वाली शिखा रोज़ लोकल और हेल्पफुल खबरें आपके लिए लाती हैं. आप ईमेल [email protected] पर इन्हें कर सकते हैं. Subject में Shikha मेंशन करना ना भूले.

Leave a comment