10 जुलाई के आसपास दिल्ली पहुंचेगा मॉनसून

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने सोमवार को कहा कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून इस साल 10 जुलाई के आसपास दिल्ली पहुंचेगा, जो पिछले 15 वर्षों में सबसे अधिक विलंबित है। आईएमडी ने एक बयान में कहा, “मानसून के पश्चिम उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के कुछ और हिस्सों और दिल्ली में 10 जुलाई के आसपास आगे बढ़ने की संभावना है।” मौसम प्रणाली के 10 जुलाई से उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में बारिश की गतिविधि बढ़ने की संभावना है।

15 साल में इस बार सबसे लेट पहुंची मॉनसून

आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव के मुताबिक, मानसून सात जुलाई 2012 और नौ जुलाई 2006 को राजधानी पहुंचा था.
उन्होंने कहा कि 2002 में, दिल्ली में 19 जुलाई को पहली बार मानसूनी बारिश हुई थी। शहर ने 26 जुलाई 1987 को सबसे अधिक देरी से मानसून आगमन दर्ज किया था, उन्होंने कहा।

हवा प्रणाली 15 जून तक दिल्ली पहुंच सकती है

केरल में दो दिन देरी से पहुंचने के बाद, मानसून सामान्य से सात से 10 दिन पहले पूर्वी, मध्य और आसपास के उत्तर-पश्चिम भारत को कवर करते हुए पूरे देश में फैल गया था।लेकिन फिर, इसके आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां प्रतिकूल रहने के कारण, मानसून कमजोर हो गया और एक “ब्रेक” चरण में प्रवेश कर गया। मौसम विभाग ने पहले भविष्यवाणी की थी कि हवा प्रणाली 15 जून तक दिल्ली पहुंच सकती है, जो 12 दिन पहले हो गई होगी।

Leave a comment