कम हुई ऑक्सीजन की मांग

दिल्ली में ऑक्सीजन की कमी को लेकर मचा हाहाकार फिलहाल कम होता दिखाई दे रहा है। ऑक्सीजन सप्लाई को लेकर इमरजेंसी कॉल में भी अब कमी देखने को मिली है। 4 मई को दर्ज की गई कॉलोनी में से जहां उन 50 कॉलेज एमरजैंसी ऑक्सीजन के लिए की गई थी। वहीं 7 मई में यह घटकर अब 10 कॉल हो गई है। डोनेशन से 7 ऑक्सिजन प्‍लांट लगाए गए हैं। वहीं, केंद्र सरकार की मदद से डीडीयू, लोक नायक, अंबेडकर और बुराड़ी अस्‍पताल में चार प्‍लांट लगे हैं। इन सभी से ऑक्सिजन की किल्‍लत कम हुई है। 40 और प्‍लांट लगाने की तैयारी है।

इस पोर्टल पर जाकर कर सकेंगे आवेदन

इसके अलावा दिल्ली सरकार ने घर में इंसुलिन मरीजों के लिए एक बड़ी सुविधा दी थी। जिसके तहत ऑक्सीजन सिलेंडर सभी आइसोलेट मरीजों को दिया जा रहा था। अभिनय ऑक्सीजन सिलेंडरों को रिसीव करने के लिए भी दिल्ली सरकार ने ऑनलाइन बुकिंग की अनुमति दी है जिसके लिए लोगों को https://oxygen.jantasamvad.org वेबसाइट पर जाकर बुक करने के लिए आवेदन करना होगा। अब इस वेबसाइट पर सिर्फ ऑक्सीजन रिफिल करने वाले एड्रेस उपलब्ध हैं सरकार द्वारा जल्दी स्टेशन के साथ अपॉयमेंट फिक्स करने से लेकर सभी अपग्रेड किए जाएंगे।

खास टीम रख रही है नजर

इसके लिए सभी जिलाधिकारियों को रिफिल स्टेशनों पर नज़र रखने के आदेश दे दिये गये हैं। वहीं अधिकारियों द्वारा यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि ऑक्सीजन सिलेंडर अपनी ठीक वहां पर पहुंचे। इसके लिए अधिकारियों की एक टीम 24 घंटे सातों दिन नजर रख रही है।

 

Leave a comment