अलर्ट हो जाएं – आपकी जिंदगी से जुड़े रोजमर्रा के नियमों में बदलाव होने वाला है अगला महीना आ रहा है तो आपको इस बात की जानकारी होनी आवश्यक है, के अगले अगस्त माह से आपको क्या-क्या फायदे होने वाले हैं आपकी जिंदगी से जुड़े हुए रोजमर्रा के नियमों में काफी बदलाव होने वाला है जी हां, भारतीय रिजर्व बैंक  ने निर्णय लिया है  1 अगस्त से नेशनल ऑटोमेटेड क्लीयरिंग हाउस हफ्ते के अंदर सातों दिन कार्य करेगा।

 

अभी तक आप की पेंशन और वेतन की रकम बैंक के छुट्टी के दिन अकाउंट में नहीं आती थी लेकिन भारतीय रिजर्व बैंक ने एक अहम फैसला लिया जो अगस्त से लागू हो जाएगा। नेशनल ऑटोमेटेड क्लीयरिंग हाउस हफ्ते में 7 दिन कार्य करेगा। जी हां, शनिवार और रविवार किसी भी दिन या छुट्टियों के कारण आपको वित्तीय लेन-देन पर रोक नहीं लगाई जाएगी। दफ्तरों में माह के अंतिम दिनों में वेतन का भुगतान होता है। और इस बीच अगर यह दिन छुट्टी का दिन पड़ जाता है तो वेतन की भी छुट्टी हो जाती है ।

 

आइए जानते हैं किन नियमों में होगा बदलाव ।

भारतीय बीमा विनियामक विकास प्राधिकरण के अनुसार लंबे समय की पॉलिसी के वजह से नया वाहन खरीदना एक साथ बहुत महंगा , बोझ लगता है इरडा के निर्देशों के अनुसार 1 अगस्त से नई गाड़ी खरीदने वालों के लिए अब 3 तथा 5 साल का बीमा एक साथ लेने के लिए कोई बाध्यता नहीं होगी। मोटर वाहन बीमा से जुड़े नियमों में बदलाव 1 अगस्त से लागू होगा

 

सेंट्रल गवर्नमेंट ने ई-कॉमर्स कंपनियों के लिए अगस्त की 1 तारीख से यह नियम लागू किया के ,उनको बताना होगा वह उत्पाद बेच रहे हैं। वह किस देश में बना है। रूल के अनुपालन के लिए फ्लिपकार्ट ,अमेजॉन जैसे अधिकतर कंपनियों ने पहले से कंट्री ऑफ ओरिजिन की सूचना देनी शुरू भी कर दी है। मेक इन इंडिया उत्पादकों को इससे बढ़ावा मिले सरकार का एम है।

 

 

एटीएम ट्रांजैक्शन पर ली जाने वाली फीस बढ़ी –

इसके साथ एटीएम ट्रांजैक्शन पर ली जाने वाली इंटरटेन फीस जिसको आरबीआई ने बढ़ा दिया है। अगस्त की 1 तारीख से यह लागू हो जाएगी। लेनदेन के लिए इंटरचेंज बढ़कर ₹17 हो गई है। इससे पहले यह फीस ₹15 थी। वहीं ऑन फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन की फीस ₹5 से बढ़ाकर ₹1 ज्यादा कर दी गई है।

कुछ तो अभी भी कर रहा हूँ आप लोगो के लिये ख़ैर आप email पर लिख भेजिए मुझे [email protected] पर

Leave a comment