Saturday, June 19

2 बाबा कर रहे नीम का मास्क लगाकर कोरोना से बचाव का दवा , ट्विटर पर वायरल हुआ वीडियो

कोरोना के लोग दे रहे अपने उपाय

कुछ लोगों ने एक नया चलन खोजा है: नीम मास्क! भारत में, सभी के पास COVID-19 के समाधान हैं, चाहे वे कितने भी विचित्र क्यों न हों। कोई गउ मूत्र पीने को कहता है तो कोई गोबर लगाने को कहता है , अपने समझ के हिसाब से इस महामआरी से बचने का उपाय बताते है ,अब एक नया प्रचलन चला नीम मास्क का।

ट्विटर पर वायरल हुआ वीडियो

ट्विटर पर वायरल हुए एक वीडियो में दिख रहा है कि कैसे एक शख्स ने नीम के पत्तों से बना मास्क पहन रखा है. वह इस मास्क के फायदों के बारे में बात कर रहे हैं, “नीम किसी भी बीमारी के लिए बहुत उपयोगी है।” वह इसे और अधिक प्रभावी बनाने के लिए मास्क में तुलसी और नींबू का उपयोग करने का भी सुझाव देते हैं।

जरूरत जुगाड़ की जननी है

वीडियो को IPS रूपिन शर्मा द्वारा ट्विटर पर अपलोड किया गया है, और इसे ऑनलाइन बहुत सारी प्रतिक्रियाएं मिली हैं। वीडियो के साथ कैप्शन दिया गया है, ”यकीन नहीं होता कि ये मास्क मदद करेगा. फिर भी मजबूरी का नाम महात्मा गांधी. जरूरत जुगाड़ की जननी है.” पर क्या जुगाड़ से कोरोना का खत्म हो सकता है ? इस तरह के मास्क्स की प्रभावशीलता के पीछे कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है, और गलत सूचना बहुत आसानी से फैल रही है और भ्रम को बढ़ा रही है। हमें उम्मीद है कि लोग इन COVID-19 समाधानों के साथ रचनात्मक होने की कोशिश करने के बजाय विज्ञान पर भरोसा करना शुरू कर देंगे।

Leave a Reply