राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली को बहुत जल्द 3 बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट की सौगात मिलने वाली है. इसके तहत दो नए रेलवे स्टेशन बनेंगे. दिल्ली से अमृतसर, अहमदाबाद और वाराणसी के लिए तेज गति वाले तीन रेल कॉरिडोर जल्द ही शुरू होने की उम्मीद है. इसके तहत दिल्ली में दो हाई स्पीड रेल स्टेशन बनेंगे.

 

नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (NHSRCL) की प्रवक्ता सुषमा गौड़ के मुताबिक दिल्ली में दो हाई स्पीड रेल स्टेशन बनाने के लिए एनएचएसआरसीएल सभी संभावनाओं पर विचार कर रही है. दिल्ली-वाराणसी हाई स्पीड रेल कॉरिडोर (Delhi Varanasi Bullet train) के लिए एक स्टेशन सराय काले खां और निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन के पास होगा.

 

Outer Ring Road Connectivity
यहां से आउटर रिंग रोड से रोड कनेक्टिविटी, पिंक लाइन मेट्रो से मेट्रो कनेक्टिविटी, सराय काले खां आईएसबीटी से इंटर-स्टेट बस कनेक्टिविटी और आरआरटीएस सिस्टम से क्षेत्रीय रेल कनेक्टिविटी की सुविधा मिलेगी. एनएचएसआरसीएल ने 800 किमी लंबी दिल्ली-वाराणसी हाई स्पीड रेल कॉरिडोर के लिए हवाई सर्वे का काम शुरू कर दिया है.

 

Bullet train DPR is ready
सुषमा गौड़ ने बताया कि दिल्ली-वाराणसी रूट के लिए DPR के पहले प्रारूप को तैयार कर लिया गया है. डीपीआर तैयार करने के लिए जरूरी डेटा कलेक्शन और एरियल सर्वे निविदा प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है. एनएचएसआरसीएल ने इस साल 10 जनवरी को दिल्ली-वाराणसी रूट के लिए ग्रेटर नोएडा से एरियल सर्वे का काम शुरू कर दिया था. इस काम के लिए प्रस्तावित रूट पर सर्वे से सम्बंधित आधुनिक तकनीकों से लैस हेलिकॉप्टर की मदद ली गई.

One Station at Jewar Airport
इस परियोजना से जुड़े एक अन्य अधिकारी ने बताया कि एक हाई-स्पीड रेल स्टेशन प्रस्तावित जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के नजदीक, जबकि दूसरा नोएडा के 148 सेक्टर में बनेगा. बहरहाल, दिल्ली में दूसरे हाई स्पीड रेल के बारे में गौड़ ने बताया कि दिल्ली-अहमदाबाद और दिल्ली-अमृतसर हाई स्पीड रेल कॉरिडोर के लिए स्टेशन बनाने हेतु द्वारका मेट्रो स्टेशन सेक्टर-21 और बिजवासन रेलवे स्टेशन के समीप विभिन्न स्थलों की तलाश की जा रही है.

 

High Speed Rail Corridoor
उन्होंने कहा कि यहां स्टेशन बनने से एयरपोर्ट एक्सप्रेस मेट्रो लाइन से इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा (IGI एयरपोर्ट) और सेंट्रल दिल्ली, ब्लू लाइन मेट्रो लाइन से वेस्ट दिल्ली, सेंट्रल दिल्ली, ईस्ट दिल्ली, नोएडा और सेक्टर 25 स्थित इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर और गुरुग्राम की कनेक्टिविटी मिलेगी. दिल्ली-अमृतसर-चंडीगढ़ मार्ग 459 किमी लंबा हाई स्पीड रेल कॉरिडोर है, जबकि दिल्ली-अहमदाबाद 886 किमी लंबा हाई स्पीड रेल कॉरिडोर है.

कुछ तो अभी भी कर रहा हूँ आप लोगो के लिये ख़ैर आप email पर लिख भेजिए मुझे [email protected] पर

Leave a comment