Friday, April 16

60 वर्ष के ऊपर कोविड पॉज़िटिव मरीज़ों का अब नहीं होगा कोरोना care facility में mandatory quarantine, अपनी मर्ज़ी से होना पड़ेगा भर्ती

दिल्ली के दक्षिण पश्चिम जिले के अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट ने कोविड से जूझ रहे 60 साल से अधिक लोगों को कोविड care facility में अनिवार्य quarantine करने के आदेश को वापस ले लिया है। यह आदेश 21 सितंबर को जारी किया गया। अब सह-रुग्णता वाले लोगों को कोरोनावायरस care facility में अपनी इच्छा अनुसार भर्ती हो सकते है।

हालांकि दिशानिर्देशों के अनुसार (ये दिल्ली सरकार द्वारा जारी किए गए हैं) 60 साल से अधिक लोग जो कोविड-पॉजिटिव पाए गए थे और जिन्हें उच्च रक्तचाप, डायबिटीज, हृदय रोग, पुराने फेफड़ों / लिवर / गुर्दे की बीमारी और cerebro-vascular जैसी बीमारिया थी, उन्हें चिकित्सा अधिकारी द्वारा मूल्यांकन के बाद घर में quarantine की अनुमति दी गई थी।

आदेश की वापसी के लिए आधिकारिक कारण नहीं दिया गया है हालांकि सूत्रों ने पुष्टि की है कि इसे वापस बुलाया गया था क्योंकि यह दिल्ली सरकार और ICMR (भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद) द्वारा जारी किए गए प्रोटोकॉल में तालमेल नही बैठ रहा था।दिल्ली के घरों में isolation में पड़े 17,291 कोरोनावायरस मरीज हैं।

राष्ट्रीय राजधानी से, जो कुछ समय पहले तक महामारी से बुरी तरह प्रभावित थी, 2.7 लाख से अधिक मामले पार कर चुकी है। इनमें से 5,235 वायरस से जुड़ी मौतें हैं और 29,228 सक्रिय मामले हैं।

Leave a Reply