Friday, April 23

विदेश से भारत आने वाले सारे यात्रियों के लिए शानदार पोर्टल लॉंच, Flight से उतरते हीं दिल्ली Airport शुरू कर देगा मदद

  • अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की सुविधा के लिए दिल्ली एयरपोर्ट आज एक एयर सुविधा पोर्टल शुरू कर रही है।

अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की सुविधा के लिए दिल्ली एयरपोर्ट आज एक एयर सुविधा पोर्टल शुरू कर रही है। इस पोर्टल के तहत भारत आने वाले यात्रियों को क्वारंटीन प्रक्रिया की सुविधा से छूट मिलेगी। दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड इस सुविधा को लॉन्च कर रही है। इस पोर्टल की मदद से यात्री न केवल अपना सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म बिना परेशानी के भर सकेंगे, बल्कि जरूरी क्वारंटीन प्रक्रिया से छूट पाने के लिए आवेदन कर सकेंगे। आवेदन स्वीकार किए जाने की खबर भी इसी पोर्टल के जरिए यात्रियों को दी जाएगी।

इसके साथ ही जल्द ही इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर कोरोनावायरस संक्रमण परीक्षण केंद्र भी खुल रहा है। जिससे हवाई अड्डे पर ही यात्रियों का परीक्षण किया जा सकेगा। कुछ राज्यों के प्रोटोकॉल के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए सात दिनों का संस्थागत क्वारंटीन और सात दिनों का होम क्वारंटीन जरूरी होता है। जबकि दूसरे लोगों को 10 या 14 दिन के लिए संस्थागत रूप से क्वारंटीन करना जरूरी होता है। जिन यात्रियों में संक्रमण के लक्षण नहीं पाए जाते हैं उनको 14 दिन के लिए घर में रहने की अनुमति होती है।

अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की क्वारंटाइन सुविधा के लिए सरकार की योजना

अब संस्थागत क्वारंटीन के लिए होटल में आइसोलेट होना अनिवार्य है। इसका खर्च यात्रियों द्वारा ही उठाया जाता है या फिर बिना शुल्क के सरकारी सुविधा पर भी रहा जा सकता है। दरअसल यात्रियों द्वारा लगातार होटल द्वारा ज्यादा खर्चा वसूले जाने की शिकायतें सामने आ रही थी। जिसके बाद सरकार ने अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की आसान सुविधा के लिए एक योजना तैयार की है।

  • इसमें दो रूप शामिल हैं। एक तो सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म, जिसमें यात्रियों को अपनी पर्सनल जानकारी और हाल ही में की हुई यात्रा का विवरण देना होगा।

भारत आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए एयर सुविधा एक संपर्क समाधान के रूप में काम करेगी। इसमें दो रूप शामिल हैं। एक तो सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म, जिसमें यात्रियों को अपनी पर्सनल जानकारी और हाल ही में की हुई यात्रा का विवरण देना होगा। यात्रियों को दिल्ली एयरपोर्ट की साइट पर एक फॉर्म भरना होगा. यह फॉर्म उनको फ्लाइट लेने से 72 घंटों पहले जरूरी दस्तावेजों के साथ जमा कराना होगा। एयर सुविधा की मदद से यात्रियों को एक ही जानकारी बार-बार नहीं देनी होगी।

  • दिल्ली एयरपोर्ट ने यह कदम सोशल डिस्टेंसिंग को बरकरार रखने के लिए उठाया है।

दिल्ली एयरपोर्ट ने यह कदम सोशल डिस्टेंसिंग को बरकरार रखने के लिए उठाया है। भले ही यह पोर्टल दिल्ली एयरपोर्ट की वेबसाइट पर उपलब्ध हो, लेकिन यह सुविधा भारत के किसी भी राज्य में जाने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए उपलब्ध है। जिन यात्रियों को कर्नाटक, ओडिशा और केरल की यात्रा करनी है उन्हें छूट की आवश्यकता नहीं है, क्यों कि राज्य के प्रोटोकॉल के तहत यात्रियों को 14 दिन के क्वारंटीन में रहना होगा।

Leave a Reply