Friday, April 16

दिल्ली में तैयारी पूरी, 2 डोज़ पड़ेगा कोरोना वैक्सीन का, जिसको पड़ेगा वैक्सीन उसकी लिस्ट तैयार

दिल्ली में सारी तैयारियाँ कर ली गई हैं

हालांकि अब दिल्ली में कोरोना मामलों में थोड़ी बहुत सुधार देखने को मिली है, परन्तु आकड़े अभी भी निराशाजनक ही है। ऐसे में खबर है कि इस माह के अंत तक कोरोना के टिके के इस्तेमाल की अनुमति मिल जाएगी। इस बाबत दिल्ली में सारी तैयारियाँ कर ली गई हैं।

राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल को टिके का सबसे बड़ा केंद्र बनाया गया

बताते चलें कि राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में टिके के भंडारण संबंधी साडी तैयारियां अगले सप्ताह तक कर ली जाएँगी। राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल को टिके का सबसे बड़ा केंद्र बनाया गया है। दिल्ली स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी के अनुसार टिके के सम्बन्धी सारी तैयारियां कर ली गई है और 15 दिसंबर तक यह पूरा भी हो जाएगा। उसके बाद आगे की रणनीति तय की जाएगी।

उन्होंने बताया कि लगभग 40 लाख लोगों को सबसे पहले यह टिका दिया जाएगा। 28 दिन बाद इन्हे दूसरा डोज़ दिया जाएगा।

दिल्ली में जल्दी और सबसे तेज टीकाकरण होगा

भंडारण सम्बन्धी सुरक्षा की बात करें तो इसके लिए भी बेहतरीन तैयारी की गई है। सीसीटीवी कैमरे के साथ सुरक्षा गार्ड्स की भी मौजूदगी रहेगी। इसके अलावा इसपर पुलिस कर्मियों की भी नज़र रहेगी। साथ ही यह भी कहा गया है कि दिल्ली में चिकित्सा व्यवस्था और राज्यों से बेहतर होने के चलते वहां जल्दी और सबसे तेज टीकाकरण होगा। राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में कोल्ड चेन बनाई गई है। फिलहाल दिल्ली सरकार ने अपनी सूची में 25 – 30 फीसदी आबादी को ही टिका पाने के योग्य बताया है। यह सूचि केंद्र को सौपी जा चुकी है।

Leave a Reply