Friday, April 23

दिल्ली सरकार की बड़ी सौगात, प्रमाण पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस समेत 100 पत्र, अब घर बैठे मात्र 50 रुपए में प्राप्त करें

दिल्लीवासी अब आय प्रमाण पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस और नए पानी के कनेक्शन से संबंधित सेवाओं की डोरस्टेप डिलीवरी का लाभ उठा सकते हैं, क्योंकि AAP सरकार ने अपनी महत्वाकांक्षी योजना को फिर से शुरू कर दिया है, जो COVID-19 महामारी के कारण लगभग पांच महीने से निलंबित थी। सरकार के अनुसार, अपने दरवाजे पर सूचीबद्ध सेवाओं का लाभ उठाने के इच्छुक लोग स्पॉट बुकिंग के लिए 46 केंद्रों में से एक पर जाने के अलावा, 1076 पर कॉल करके ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं।

डोरस्टेप डिलीवरी स्कीम में 100 सेवाएं उपलब्ध हैं

दिल्ली के राजस्व मंत्री कैलाश गहलोत ने रिपोरटर्स से बातचीत के दौरान बताया कि, “हमने डोरस्टेप डिलीवरी स्कीम शुरू की है। लॉकडाउन होने के दौरान काफी समय तक निलंबित रहने के बाद इसे स्थिर करने में कुछ समय लगेगा। “वर्तमान में, सभी 100 सेवाएं उपलब्ध हैं, लेकिन लोगों को इसके बारे में उचित जानकारी नहीं है। हम अगले सप्ताह एक प्रचार अभियान शुरू करेंगे, ”

Driving License: Latest News, Photos, Videos on Driving License - NDTV.COM

दिल्लीवासियों के द्वार पर प्रदान की जाने वाली 100 सेवाओं में जाति प्रमाण पत्र, अधिवास प्रमाण पत्र और विवाह प्रमाणपत्र, सीवर कनेक्शन, डुप्लीकेट राशन कार्ड, शिक्षार्थी का लाइसेंस, डुप्लीकेट वाहन पंजीकरण प्रमाणपत्र और ड्राइविंग लाइसेंस का नवीनीकरण शामिल हैं।

सरकार ने पहले ही एक निजी कंपनी को काम पर रखा है, जिसके माध्यम से नागरिकों के दरवाजे पर अपनी सेवाएं प्रदान की जाएंगी और कंपनी ने “मोबाइल सहायकों” (सुविधाकर्ताओं) को काम पर रखा है।

Dilli Sarkar Now 30 More Public Services Available For Home Delivery Ad Delhi Times - Advert Gallery

ऑनलाइन आवेदन के लिए 1076 पर करें कॉल

एक “मोबाइल सहायक” सभी आवश्यक उपकरणों जैसे कि बायोमेट्रिक डिवाइस और एक कैमरा से लैस होगा। यदि कोई व्यक्ति ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करना चाहता है, तो उसे 1076 पर कॉल करना होगा और विवरण देना होगा।  उसकेबाद , एजेंसी एक “मोबाइल सहयोगी” देगी, जो आवेदक के निवास का दौरा करेगा और आवश्यक विवरण और दस्तावेज प्राप्त करेगा।

डोरस्टेप का लाभ उठाने के लिए 50 रुपये अधिक देने होंगे

सार्वजनिक सेवाओं की डोरस्टेप डिलीवरी का लाभ उठाने के लिए आवेदक को 50 रुपये अधिक देने होंगे। सरकार ने सार्वजनिक सेवाओं की डोरस्टेप डिलीवरी का लाभ उठाने वाले नागरिकों के लिए एक फीडबैक सिस्टम भी स्थापित किया है।

Delhi scheme for doorstep delivery of services cleared: All you need to know - delhi news - Hindustan Times

बीएसई, एनएसई, यूएस मार्केट से नवीनतम स्टॉक की कीमतें प्राप्त करें और म्यूचुअल फंड के पोर्टफोलियो, आयकर कैलकुलेटर द्वारा अपने कर की गणना करें, बाजार के शीर्ष लाभ, शीर्ष लॉस और सर्वश्रेष्ठ इक्विटी फंड को जानें।  हमें फ़ेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फ़ॉलो करें।

 

एक नजर पूरी खबर

  • दिल्लीवासी अब आय प्रमाण पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस और नए पानी के कनेक्शन से संबंधित सेवाओं की डोरस्टेप डिलीवरी का लाभ उठा सकते हैं,
  • डोरस्टेप डिलीवरी स्कीम में 100 सेवाएं उपलब्ध हैं
  • ऑनलाइन आवेदन के लिए 1076 पर करें कॉल
  • डोरस्टेप का लाभ उठाने के लिए 50 रुपये अधिक देने होंगे

 

1 Comment

Leave a Reply