Tuesday, March 2

दिल्ली में बर्डफ़्लू से ज़्यादा उसका अफ़वाह फैला हैं, मात्र 3-सेकंड में ख़त्म हो जाता हैं फ़्लू वाइरस, अभी 40% सस्ता हैं चिकन

दिल्ली में जितना बर्ड फ्लू नहीं फैला है उससे ज्यादा बढ़ चुके अफवाह बढ़ गई हैं,  इसके वजह से आम लोगों को इतनी परेशानी हो रही है और इसके साथ ही साथ पोल्ट्री फॉर्म के प्रोडक्ट बेचने वाले दुकानदारों और मार्केटर को लंबा नुकसान उठाना पड़ रहा है.

 अभी दिल्ली में पोल्ट्री प्रोडक्ट जैसे चिकन और अंडे लगभग 40 फ़ीसदी सस्ते हो गए हैं, लेकिन अफवाहों के वजह से इनकी बिक्री काफी गिर गई है तो वही मटन और मछलियों पर दाम भी बढ़ गए हैं और उसकी बिक्री अभी बढ़ गई हैं.

अगर आप दिल्ली में हैं तो आप काफी सावधानी रखते हुए आप पोल्ट्री प्रोडक्ट का उपयोग कर सकते हैं और यह पूर्ण रूप से सुरक्षित भी रहेगा लेकिन उसके लिए जो दिए गए गाइडलाइन हो उसका आपको अनुपालन करना होगा.

3 सेकेंड में ही दम तोड़ देता है बर्ड फ्लू के वायरस

3-

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के तहत काम करने वाले FSSAI ने पिछले दिनों ही स्पष्ट किया है कि बर्ड फ्लू के वायरस 70 डिग्री सेल्सियस या इससे अधिक तापमान पर 3 सेकेंड में ही दम तोड़ देता है। अगर चिकन के सभी भागों और अंडों को 74 डिग्री सेल्सियस तापमान पर अच्छी तरह पकाया जाए तो यह वायरस मर जाएगा। अथॉरिटी के मुताबिक अंडों को अधपका नहीं खाना चाहिए। चिकन जब पक रहा हो तो बीच में इसे नहीं खाएं बल्कि पूरी तरह पकाकर खाएं। सिर्फ अच्छे और पूरी तरह से पके चिकन और अंडों को खाएं।

Leave a Reply