करोना वयरस से बचाव के लिए आज दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल कोरोना वैक्सीन टीकाकरण के दूसरे चरण में शामिल होंगे। जानकारी के मुताबिक उन्हें कोरोना वैक्सीन का टीका दिल्ली के लोकनायक अस्पताल में लगाया जाएगा। इस अस्पताल में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की वैक्सीन कोविशील्ड लगाई जा रही है। दिल्ली सरकार का कहना है कि 45 से 59 वर्ष की आयु के जिन लोगों को पहले से कोई बीमारी है उन्हें सबसे पहले वैक्सीन लगाई जाएगी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल इसी वर्ग के तहत वैक्सीन लगायेंगे।

टीकाकरण के पहले चरण में जहाँ कोरोना वैक्सीन टीके को लेकर लोगों के मन में संशय था। वह टीकाकरण के दूसरे चरण में खत्म होता दिख रहा है। दिल्ली के ही अस्पतालों में टीकाकरण के लिए अब रोजाना 200 लोग टीका लगाने पहुंच रहे हैं। भारत सरकार ने इसके लिए कोविन (CoWIN) पोर्टल और ऐप भी लाँच किया है। इस ऐप में कोरोनावैक्सीन टीकाकरण के लिए कोई भी व्यक्ति अपना रजिस्ट्रेशन कर सकता है।

बता दें कि अभी तक देशभर में 1 करोड़ 66 लाख 16 हजार लोगों को कोरोना वैक्सीन का टीका लग चुका है। वहीं देश भर में करोना के अभी तक कुल 1करोड़ 11 लाख 57 हजार केस सामने आए हैं। जिनमें से 1 करोड़ 8 लाख 26 हजार लोगों को डिस्जार्ज कर लिया गया है। वहीं अभी कोरोना से मृत्यु का आँकड़ा 1 लाख 57 हजार के पार पहुंच गया है।

दिल्ली के सीएम केजरीवाल से पहले प्रधानमंत्री मोदी, बिहार के सीएम नीतीश कुमार और ओड़िसा के सीएम नवीन पटनायक भी कोरोना वैक्सीन का टीका लगा चुके हैं।

Leave a comment