देश में कोरोना वैक्सीनेशन का काम जारी है। हेल्थ वर्कर्स व फ्रंटलाइन वर्कर्स अब बुजुर्गों को वैक्सीन लगाने की तैयारी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए 60 साल से ज्यादा के बुजुर्गों और 45 साल से ज्यादा के रोगियों का रजिस्ट्रेशन वैक्सिनेशन सेंटर पर भी हो सकेगा। मंत्रालय ने कहा कि इस सुविधा से टीका लगवाने वाले अपनी पसंद के टीकाकरण केंद्र पर वैक्सीन लगवा सकेंगे। आइए जानते हैं दिल्ली में कहां-कहां कोरोना वैक्सीन लगवाई जा सकेगी।

​को-विन 2.0 ऐप पर हो सकेगा रजिस्ट्रेशन

-2-0-

कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए पहले भी को-विन 2.0 ऐप डाउनलोड कर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। आरोग्य सेतु ऐप से भी रजिस्ट्रेशन होगा।

​प्राइवेट अस्पतालों में लगेगी वैक्सीन

उन प्राइवेट अस्पतालों में वैक्सीन लगाई जाएगी, जो केंद्र की CGHS, आयुष्मान भारत या राज्यों की बीमा योजनाओं के पैनल में शामिल हैं।

​वैक्सीन लगवाने के लिए लाना होगा ये डॉक्यूमेंट

वैक्सीन लगवाने के लिए हर व्यक्ति को पहचान के लिए आधार, वोटर आईडी या इंप्लॉयर से जारी ID लाना होगा। रोगियों को किसी रजिस्टर्ड डॉक्टर से बीमारी का सर्टिफिकेट लाना होगा।

​प्राइवेट अस्पताल में देनी होगी कुछ फीस

प्राइवेट अस्‍पतालों में कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए कुछ फीस अदा करनी होगी। यह रकम कितनी होगी, सरकार ने अभी इसका खुलासा नहीं किया है।

​शनिवार और रविवार को नहीं लगेगा टीका

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कोरोना वैक्सीनेशन के लिए ऐप को अपग्रेड करने की वजह से इस शनिवार और रविवार को देशभर में टीकाकरण कार्यक्रम नहीं चलेगा।

​28 दिन बाद लगेगी दूसरी डोज

28-

जिन लोगों को वैक्‍सीन की पहली डोज मिलेगी, वे मोबाइल ऐप के जरिए एक QR आधारित सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकेंगे। वैक्‍सीन से जुड़ा अवेयरनेस मैटीरियल भी उनके लिए उपलब्‍ध होगा। पहली डोज के 28 दिन बाद दूसरी डोज लगेगी।

कुछ तो अभी भी कर रहा हूँ आप लोगो के लिये ख़ैर आप email पर लिख भेजिए मुझे [email protected] पर

Leave a comment