Sunday, January 24

दिल्ली में घर और फ़्लैट बनाने के लिए सरकार दे रही हैं ज़मीन और सुविधा, सरकारी आवेदन शुरू

दिल्ली में घर बनाने का सपना होगा पूरा.

राजधानी में सस्ते आवास उपलब्ध कराने के लिए शुरू हुई दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) की लैंड पूलिंग योजना के लिए पंजीकरण एक बार फिर से शुरू कर दिया गया है। सिंगल ¨वडो पोर्टल शनिवार से 45 दिन के लिए खुला रहेगा।

 

बड़ा इलाक़ा बसेगा नए तरीक़े से:

गौरतलब है कि अभी तक योजना में तीन बार खुले ¨वडो पोर्टल पर 6212 आवेदन के साथ 6575 हेक्टेयर जमीन पंजीकृत हुई है। लैंड पूलिंग योजना में पांच जोन जे, के-1, एल, एन और पी-2 में आने वाले 95 गांवों को शामिल किया गया है।

 

यह है योजना:

लैंड पूलिंग पॉलिसी के तहत किसान या भूस्वामी अपनी जमीन पर फ्लैट बना सकेंगे। उनको आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए भी फ्लैट बनाने की सुविधा देना होगा। यदि किसी सेक्टर में न्यूनतम 70% जमीन का पंजीकरण हो जाता है तो उस सेक्टर की 40%जमीन डीडीए बुनियादी सुविधाओं को विकसित करने को ले लेगा। यहां पर स्कूल, पार्क, सड़क सहित अन्य सुविधाओं को विकसित किया जाएगा।

 

शानदार बचत का मौक़ा:

इसमें से 60 प्रतिशत भूस्वामी को वापस कर दी जाएगी। जिस पर रेसिडेंसियल, कमर्शियल, सेमी रेसीडेंशियल और सेमी कमर्शियल फ्लैट का निर्माण होगा। इसके लिए योजना में 200 फ्लोर एरिया रेशियो (एफएआर ) तय किया गया है। हालांकि ईडब्ल्यूएस फ्लैट के लिए 15 प्रतिशत अलग से एफएआर की छूट मिलेगी।

Leave a Reply