Friday, September 17

दिल्ली में मेट्रो, बस, मार्केट, स्कूल, कॉलेज सभी के लिए नयी सुविधा शुरू, सफ़र घर तक मिलेगा, 82 जगह होगी Facility

दिल्ली में नयी सुविधा चालू.

राजधानी के बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए दक्षिणी निगम दें जा रही ई साइकिल की सुविधा । इस स्कीम का मुख्य उद्देश्य न सिर्फ प्रदूषण है बल्कि इसका उद्देश्य सार्वजनिक परिवहन को बढ़ावा देना भी है साथ ही इसका उद्देश्य लास्ट माइल कनेक्टिविटी की मांग को पूरा करना है। इसके लिए निगम ने दक्षिणी 82 स्थानों को चिन्हित किया है ,जहां पर यह सुविधा मिलेगी । निगम को ज्यादा मासिक लाइसेंस फीस के बदले जो भी संस्था या एजेंसी निविदा में हिस्सा लेगी उसको यह कार्य दिया जाएगा। निगम को उम्मीद है कि यह सुविधा लोगों को मिलेगी तो इससे लोग सार्वजनिक परिवहन को उपयोग करने पर ज्यादा जोर देंगे।

 

 

 

क्या है इस योजना के पीछे प्रमुख कारण?

 

प्रेम शंकर झा ,जो की दक्षिणी निगम के लाभकारी परियोजना विभाग के उपायुक्त है , बताया अगर, यदि सारे वव्यक्ती मेट्रो या बस का उपयोग करें और निजी वाहनों का उपयोग कम कर दें तो प्रदूषण की दर को काफी हद तक कम की जा सकती। इसी को ध्यान में रखते हुए निगम ने ई-साइकिल, साइकिल और ई-बाइक जैसी परियोजना पर काम करना शुरू किया है। क्योंकि अगर लोगों के घरों के आस-पास ई-साइकिल की सुविधा होगी तो लोग मेट्रो व बस को प्राथमिकता देंगे।

 

क्योंकि वर्तमान में उन्हें ई-रिक्शा या फिर अन्य साधनों का उपयोग मेट्रो स्टेशन या बस स्टैंड तक पहुंचने के लिए करना पड़ता है। अगर लोगों को सार्वजनिक परिवहन तक ई-साइकिल जैसी सुविधा मिल जाती है तो लोगों का रुझान निश्चित रूप से सार्वजनिक परिवहन की ओर बढ़।

 

 

Leave a Reply