Saturday, January 22

दिल्ली में सफ़र करना हुआ और सस्ता, 1500 इलेक्ट्रिक बस से दिन भर घुमिए कही भी एक बार लेना होगा पास

दिल्ली सरकार ने 1500 नई ई-बसें लाने की तैयारी शुरू कर दी है। परिवहन विभाग के आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक फेम योजना के तहत बस खरीदने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। बस खरीद में वित्तीय अनियमितताओं के आरोप से बचने के लिए दिल्ली सरकार इस बार केंद्रीय ऊर्जा मंत्रलय के अंतर्गत आने वाली कंपनी ईईएसएल की भी मदद ले रही है। इसी कंपनी से बस खरीद की निविदा भी ली जा रही है। हालांकि, यह बसें डीटीसी के बेड़े में ही आएंगी।

लाकडाउन और कोरोना संक्रमण के चलते इस कार्य में लगातार देरी हो रही है। डीटीसी 300 ई-बस के लिए निविदा भी जारी कर चुका है। इसमें ओपेक्स माडल के तहत 100 बसें टाटा मोटर्स और 200 बसें जेबीएम कंपनी के तहत आनी हैं। डीटीसी को हाल ही में इसमें की एक बस मिली थी, जिसे इसी माह के अंत तक सड़क पर उतारा जाएगा। अधिकारियों का दावा है कि फरवरी से इन बसों के आने का सिलसिला शुरू हो जाएगा और एक-दो महीने में सभी बसें डीटीसी को मिल जाएंगी। दिल्ली सरकार क्लस्टर स्कीम में भी 320 इलेक्टिक बसें लाने पर काम कर रही हैं। क्लस्टर में ई-बस लाने के लिए निविदा भी जारी की जा चुकी है।

दिल्ली में सफ़र होगा और सस्ता.

दिल्ली में इलेक्ट्रिक बसों के संचालन के साथ ही दिल्ली में सफर करना और सस्ता हो जाएगा और प्रदूषण रहित भी. इलेक्ट्रिक बसों में लगने वाले किराए अमूमन दिल्ली में प्रति किलोमीटर सफर किए जाने वाले किसी भी अन्य माध्यम के तुलना में सस्ते होंगे. किसके साथ ही दिल्ली में इलेक्ट्रिक बसों के लिए आप दैनिक पास भी खरीद सकते हैं जिसके जरिए आप 1 दिन में दिल्ली में कहीं भी किसी भी इलेक्ट्रिक बस रूट पर आप यात्रा कर सकेंगे. यह पास मोबाइल ऐप के जरिए बस ट्रैकिंग ऐप में ही खरीदा जाएगा.

 

Leave a Reply

error: Your Instant article will be Lost.