Tuesday, January 25

दिल्ली के फ़िरोज़ आलम , 10 साल से कड़ी मेहनत कर किया UPSC क्लियर , कांस्टेबल से सीधे बने ACP

कांस्टेबल से सीधे बने ACP

दिल्ली में रहने वाले फ़िरोज़ आलम दिल्ली पुलिस में 10 साल तक कॉन्स्टेबल रहे हैं और पिछले साल उन्होंने UPSC की परीक्षा पास कर दानिप्स कैडर हासिल किया. जल्द ही वे दिल्ली पुलिस में ACP के पद पर काम करते नज़र आएंगे. जाहिर सी बात है हिम्मत और मेहनत से कोई कुछ भी कर सकता है और यही कमाल फ़िरोज़ आलम ने किया है दिल्ली पुलिस में सबसे छोटे पद पर कॉन्स्टेबल रहे फिरोज ने UPSC की परीक्षा पास की और अब वे दिल्ली पुलिस में ही ACP यानी असिस्टेंट कमिश्नर ऑफ़ पुलिस बन गए हैं.

नौकरी के साथ 1० साल की UPSC की तैयारी

फिरोज ने नौकरी के साथ-साथ पूरे 10 साल तक यूपीएससी परीक्षा की तैयारी की थी. बीते साल उन्होंने ये परीक्षा पास कर ली और उन्हें अपना पसंदीदा दानिप्स काडर भी मिल गया. अब वे दिल्ली पुलिस में ही एसीपी के पद पर काम करने वाले हैं. फिलहाल फिरोज की ट्रेनिंग चल रही है और अगले साल से वे जिम्मेदारी संभालते भी नज़र आएंगे.

 

फ़िरोज़ ने अपनी सफलता पर बताया

ये उनके लिए किसी सपने के सच हो जाने जैसा है. उन्होंने कहा- मैं 10-11 साल से दिल्ली पुलिस में काम कर रहा था और इसीलिए मैंने दानिप्स सर्विसेज को भी अपनी प्राथमिकताओं में शामिल किया था. फिरोज के मुताबिक वे दिल्ली पुलिस के वर्क कल्चर को अच्छे से समझते हैं इसलिए उन्हें यहां कम करने में न सिर्फ आसानी होगी बल्कि सुधार भी बेहतर तरीके से कर पाएंगे. फिरोज ने बताया कि वे इंस्पेक्टर (इन्वेस्टिगेशन) मनीष कुमार यादव को अपना आदर्श मानते हैं. वे मनीष की कार्यशैली, उनके नॉलेज का स्तर, उनका पॉजिटिव एप्रोच, हर केस की बारीकियों को परखने की उनकी नजर और व्यवहारिक नजरिया बहुत पसंद है.

Leave a Reply

error: Your Instant article will be Lost.