राजधानी में लगातार ऑक्‍सीजन की कमी (Oxygen Crisis) और कोविड मरीजों (Covid Patients) के लिए बेड की किल्‍लत के बाद अब दिल्‍ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी (DSGMC) ने मदद की तरफ हाथ बढ़ा दिए हैं. दिल्‍ली में लॉकडाउन (Delhi Lockdown) के दौरान जरूरतमंदों तक भोजन पहुंचाने की व्‍यवस्‍था पहले से ही कर रही कमेटी अब कोविड मरीजों को बेड और ऑक्‍सीजन भी पहुंचा रही है.

दिल्‍ली में कोविड के हालातों को देखते हुए सिख कमेटी (Sikh Committee) ने चार प्रमुख सेवाएं शुरू की हैं. पहली कोविड प्रभावित लोगों के लिए लंगर की सेवा शुरू की है. दिल्‍ली गुरुद्वारा मैनेजमेंट कमेटी के प्रमुख मनजिंदर सिंह सिरसा (Manjinder singh Sirsa) ने न्‍यूज 18 हिंदी से बातचीत में बताया कि दिल्‍ली में करीब 20-25 हजार लोगों को खाना पहुंचाया जा रहा है. इनमें से चार हजार सिर्फ कोविड मरीज हैं जिनके लिए पैक्‍ड फूड भेजा जा रहा है. दूसरी सेवा गुरु अर्जुन देव जी सराय में 20 कमरे तैयार किए गए हैं. जिनमे बेड और ऑक्‍सीजन की सुविधा है. तीसरी सेवा गुरुद्वारा बाला साहिब में बने किडनी डायलिसिस अस्‍पताल (Free Kidney Dialysis Hospital) में 20 बेड सिर्फ कोविड मरीजों के लिए तैयार किए गए हैं.

चौथी सेवा गुरुद्वारा कमेटी की ओर से सरकारों से अपील की गई है कि वे गुरुद्वारों के लंगर (Langar) हॉल में कोविड सुविधाएं लगाकर इन्‍हें कोविड मरीजों के लिए तैयार कर सकते हैं. इसके लिए गुरुद्वारा कमेटी की ओर से पांच नंबर जारी किए गए हैं, जिनपर फोन करके लोग इन सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं.

 

ये हैं नंबर

एस बलवीर सिंह 9811914050

एस सुखविंदर सिं‍ह 9810183038

एस कश्‍मीर सिंह 9953086923

एस अमरदीप सिंह 9312621855

दिलबाग सिं‍ह 8437491803

 

कोविड मरीज घर पर मंगा सकते हैं ऑक्‍सीजन

सिरसा ने बताया कि उनके पास अभी 50 ऑक्‍सीजन सिलेंडर हैं, जिन्‍हें वे मांग पर घरों में भरवाकर भिजवा रहे हैं. हालांकि सिख समुदाय अभी और सिलेंडर खरीदने की प्रक्रिया में लगा है ताकि और लोगों को लाभ पहुंचाया जा सके.

कुछ तो अभी भी कर रहा हूँ आप लोगो के लिये ख़ैर आप email पर लिख भेजिए मुझे [email protected] पर

Leave a comment