Tuesday, August 3

दिल्ली इंटरनेश्नल एयरपोर्ट जाने वाले ध्यान दे, लागू हुआ नया System, कोरोना का जाँच और रिज़ल्ट Airport पर ही मिलेगा

  • दिल्ली का इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा भारत का पहला ऑन-साइट COVID-19 परीक्षण सुविधा को शुरु करने की तैयारी कर रहा है।

दिल्ली का इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा भारत का पहला ऑन-साइट COVID-19 परीक्षण सुविधा को शुरु करने की तैयारी कर रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, 3500 वर्ग मीटर की सुविधा, जेनस्ट्रेक्स डायग्नोस्टिक सेंटर के सहयोग से टर्मिनल 3 की बहु-स्तरीय कार पार्किंग (एमएलसीपी) में स्थापित की गई है और यह आम जनता के लिए सितंबर के मध्य तक उपलब्ध होगी। यह सुनिश्चित करने के लिए उठाया गया एक महत्वपूर्ण कदम है कि विदेश से आने वाले यात्री भारत पहुँचने पर अपनी COVID स्थिति की रिपोर्ट प्राप्त कर सकते हैं।

4-6 घंटे के अंदर परिणाम

सूत्रों के अनुसार, IGI हवाई अड्डे की प्रयोगशाला में एकत्र किए गए नमूनों के परिणाम 4-6 घंटे के भीतर दिए जाएंगे। तब तक यात्री प्रतीक्षालय में रह सकते हैं या फिर परिणाम निकलने तक किसी होटल में रुकने का विकल्प चुन सकते हैं।  पॉजिटिव रिपोर्टपाए जाने वाले  यात्री को राज्य अधिकारियों द्वारा लागू सरकारी प्रोटोकॉल के अनुरूप संसाधित किया जाएगा। नेगेटिव रिपोर्ट मिलने पर यात्री अपनी आगे की यात्रा जारी रख सकते हैं।

 

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने यह दिशानिर्देश दिया है कि, भारत में आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को अपने आरटी-पीसीआर नकारात्मक प्रमाण पत्र देने होगा ताकि उन्हें संस्थागत संगरोध से छूट दी जाए और उन्हें आगे की यात्रा के लिए अनुमति दी जाए। हालांकि, जो लोग रिपोर्ट प्राप्त नहीं कर सके, वे अब दिल्ली हवाई अड्डे पर सुविधा का उपयोग कर सकते हैं।

 

 COVID-19 टीकों से संबंधित जानकारी

इस बीच, तबाही मचाने वाली COVID-19 महामारी का खतरा दुनिया भर में जारी है, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की मुख्य वैज्ञानिक डॉ. सौम्या स्वामीनाथन ने कहा कि COVID -19 के खिलाफ सामूहिक स्तर पर टीकों का विश्वव्यापी वितरण मध्य-2021 तक हो सकता है।

Delhi airport: Air India's Milan flight taken to isolation bay

WHO ने 4 सितंबर को 285,000 COVID-19 नए मामलों की सूचना दी है जिसमें घातक वायरस संक्रमण की कुल संख्या 2,61,71,112 है, जिसमें वायरस के कारण 8,65,154 मौतें शामिल हैं।  अमेरिका 60,50,444 मामलों में सबसे अधिक प्रभावित देश बना हुआ है, इसके बाद ब्राजील 39,97865 मामलों में है।  भारत वर्तमान में 39,36,747 मामलों के साथ तीसरे स्थान पर है और जल्द ही COVID-19 संक्रमण के संबंध में ब्राजील से आगे निकलने की उम्मीद है।

Leave a Reply