Sunday, October 17

दिल्ली मेट्रो के 7 स्टेशन पर नया सुविधा चालू, गेट से घुसते ही अपने से कटेगा पैसा और हो जाएगा रीचार्ज

दिल्ली मेट्रो ने अपने यात्रियों को सहूलियत और सुविधा मुहैया कराने की कड़ी में  अपने 7 मेट्रो स्टेशनों पर 12 नए एस्केलेटर लगाए हैं। इनके शुरू होने से लोगों का सफर आसाना हो रहा है और समय भी बच रहा है। ये सभी 12 नए एस्केलेटर फेज-1 और फेज-2 में बने पुराने मेट्रो स्टेशनों पर लगाए गए हैं। इनमें 7 मेट्रो स्टेशनों में एक से एक नोएडा सेक्टर 15 मेट्रो स्टेशन भी हैं।

इन 7 मेट्रो स्टेशनों पर लगाए गए हैं एस्केलटर

  • दिलशाद गार्डन मेट्रो स्टेशन (Dilshad Garden Metro Station)
  • सीलमपुर मेट्रो स्टेशन (Seelampur Metro Station)
  • कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन (Kashmere Gate Metro Station)
  • अशोक पार्क मेन मेट्रो स्टेशन (Ashok Park Main Metro Station)
  • नेताजी सुभाष प्लेस मेट्रो स्टेशन (Netaji Subhash Place Metro Station)
  • लक्ष्मी नगर मेट्रो स्टेशन (Laxmi Nagar Metro Station)
  • नोएडा सेक्टर-15 मेट्रो स्टेशन ( Noida sector 15 Metro Station)

दिल्ली मेट्रो के लाखों यात्रियों के सफर का अंदाज आने वाले समय में बदलने वाला है। इससे न केवल उनका समय बचेगा, बल्कि एक ही स्मार्ट कार्ड से सफर और खरीदारी भी कर सकेंगे। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) नेशनल कामन मोबिलिटी कार्ड को जल्द ही लागू करेगा। ऐसा करने के लिए सभी कारिडोर के मेट्रो स्टेशनों के आटोमेटिक फेयर कलेक्शन (एएफसी) गेट बदले जाएंगे। इसके लिए डीएमआरसी ने प्रक्रिया शुरू कर दी है। बताया जा रहा है कि इस योजना पर 411 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। इसका लाभ डीएमआरसी के साथ-साथ दिल्ली मेट्रो के लाखों यात्रियों को भी मिलेगा। बताया जा रहा है कि एएफसी गेट दिल्ली मेट्रो के सभी गेट पर लगाए गए हैं। अगले साल से ये काम करना शुरू कर देंगे। कोरोना वायरस संक्रमण के चलते इसकी गति धीमी है, लेकिन इसके अगले साल हर हाल में शुरू होने के आसार हैं।

नहीं लगना पड़ेगा लाइन में

नेशनल कामन मोबिलिटी कार्ड रखने पर मेट्रो के यात्रियों को ट्रेनों में टिकट के लिए लाइन में नहीं लगना पड़ेगा। मेट्रो यात्रियों सीधे ट्रेन में प्रवेश मिल सकेगा। इसके बाद यात्रा की रकम अपने आप नेशनल कामन मोबिलिटी कार्ड से कट जाएगी।

फेज-4 के सभी मेट्रो स्टेशन पर मोबाइल फोन से होगी एंट्री-एग्जिट

डीएमआरसी ने दिल्ली मेट्रो फेज-4 के अंतर्गत पड़ने वाले सभी स्टेशनों पर आटोमैटिक फेयर कलेक्शन के लिए व्यवस्था की है। इसके तहत मेट्रो के यात्री अपने मोबाइल फोन से ही मेट्रो स्टेशन पर एंट्री और फिर एग्जिट कर पाएंगे। दिल्ली मेट्रो ने इन सभी स्टेशनों पर बिना कार्ड और टोकन के एंट्री-एग्जिट के अलावा नेशनल कामन मोबिलिटी कार्ड (NCMC) का इस्तेमाल करने की भी सुविधा मिलेगी।

गौरतलब है कि मार्च, 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘वन कार्ड- वन नेशन’ के तहत नेशनल कामन मोबिलिटी कार्ड की शुरुआत की थी। इसका सबसे बड़ा लाभ यह है कि देश के किसी भी शहर में मेट्रो और बस सेवाओं समेत कई तरह के परिवहन शुल्क का भुगतान एनसीएमसी के जरिये किया जा सकेगा।

बता दें कि दिल्ली मेट्रो के यात्री अब आटो टापअप (Auto Top Up) की सुविधा का लाभ ले रहे हैं। इसके तहत यात्री अपने कार्ड मेट्रो स्टेशन के आटोमेटिक फेयर कलेक्शन गेट पर आटोमेटिक तरीके से रिचार्ज कर रहे हैं। यह नया स्मार्ट कार्ड ग्राहकों के लिए आटोपे ऐप के जरिए उपलब्ध है। आटो एप द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड में कार्ड की वैल्यू 100 से रुपये कम होगी तो यह अपने आप 200 रिचार्ज हो जाएगा। आटोमेटिक फेयर कलेक्शन प्रवेश गेट पर कार्ड में पैसे रिचार्ज हो जाएंगे। आटोपे से टापअप वैल्यू ग्राहकों के लिंक किए गए कार्ड बैंक खाते से अगले दिन पैसे ले लिए जाएंगे।

Leave a Reply