Friday, April 16

दिल्ली में 7-सितम्बर से Yellow Line, Rapid Metro और 9-सितम्बर से ब्लू लाइन दौड़ने लगेगी, नया TIME जारी

कोविड-19 महामारी के चलते साढ़े पांच महीने से बंद पड़ीं देश के 18 शहरों की 12 मेट्रो ट्रेनों का संचालन शुरू हो जाएगा। लेकिन महाराष्ट्र की मेट्रो व मोनो रेल को चलाने की इजाजत अभी नहीं दी गई है। जबकि दिल्ली मेट्रो रेल का तीन स्टेज के पांच चरणों में संचालन शुरू होगा। सात सितंबर को येलो लाइन और गुड़गांव की रैपिड मेट्रो चलेगी। जबकि नौ सितंबर को ब्लू लाइन की ट्रेनें दौड़नी शुरु होंगी।

 

तीन स्टेज के पांच चरणों में सामान्य होगी दिल्ली मेट्रो का संचालन

केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि दिल्ली मेट्रो का संचालन को क्रमबद्ध तरीके से बढ़ाया जाएगा। इस दौरान यात्रियों के लिए दिशानिर्देश का पालन करना अनिवार्य होगा। मेट्रो रेल में यात्रा के लिए हर यात्री को मास्क लगाना जरूरी है। बिना मास्क के पहुंचे तो स्टेशन से स्टेशन से ही महंगा मास्क खरीदना होगा। मेट्रो स्टेशनों पर सैनेटाइजर का उपयोग के साथ एक दूसरे दूरी बनाए रखने के लिए चिन्हित स्थानों पर खड़ा होने की अनुमति होगी।

Services Disrupted on Delhi Metro's Yellow Line After Power Failure

शत प्रतिशत वीडियो कवरेज होने की वजह से केंद्रीय नियंत्रण कक्ष से हर एक पर कड़ी नजर रखी जाएगी। दिशानिर्देशों का उल्लंघन और गड़बडी वाले स्टेशनों पर ट्रेनों का ठहराव नहीं होगा। कंटेनमेंट जोन वाले स्टेशन बंद रहेंगे। ट्रेनों का फ्रेक्वेंसी ढाई मिनट से बढ़ाकर पांच मिनट की जा सकती है। हर फेरे के बाद ट्रेनों को सैनेटाइज किया जाएगा। मेट्रो रेल के सभी कर्मचारियों सुरक्षा बल के लोगों की थर्मल जांच की जाएगी।

 

केवल स्मार्ट कार्ड पर हो सकेगी यात्रा

शहरी विकास सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने बताया कि संक्रमण से बचाव के बाबत यात्रा के लिए टोकन जारी नहीं होंगे। यात्रा केवल स्मार्ट कार्ड पर हो सकेगी। सभी यात्रियों को आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। एक सप्ताह के संचालन की समीक्षा की जाएगी। मिश्रा ने बताया कि 12 सितंबर को दिल्ली मेट्रो का संचालन पूरी तरह सामान्य हो जाएगा।

जानिए दिल्ली के मेट्रो एक्सटेंशन रूट का किन यात्रियों को मिलेगा फायदा? -  News Nukkad

दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (डीएमआरसी) के प्रबंध निदेशक डॉक्टर मंगू सिंह ने बताया कि सात सितंबर को लाइन नंबर दो पर पहली ट्रेन चलेगी। जबकि नौ सितंबर को तीन, चार व सात नंबर लाइन की ट्रेनें शुरु होंगी। पहले चरण में ट्रेनों का संचालन भी सुबह सात बजे से 11 बजे तक और शाम के चार बजे से आठ बजे तक होगा, जो धीरे-धीरे बढ़ाया जाएगा। 12 सितंबर को एयरपोर्ट एक्सप्रेस चलना शुरु करेगी।

स्टेशनों पर चुनिंदा गेट ही खोलने का बंदोबस्त किया गया है। स्मार्ट कार्ड की चार्ज भी आन लाइन ही किया जा सकता है। महाराष्ट्र के मुंबई की लाइन-1, नागपुर की महामेट्रो और मोनो रेल का संचालन अक्तूबर में शुरू हो सकेगा। इसका फैसला राज्य सरकार पर छोड़ दिया गया है।

Leave a Reply