Tuesday, March 2

दिल्ली मेट्रो में खड़े खड़े गिर गया आदमी, CRPF ने तुरंत मुँह से साँस डाल कर बचा लिया ज़िंदगी

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) के एक कांस्‍टेबल ने सजगता और बुद्धिमानी का परिचय देते हुए दिल्‍ली के एक मेट्रो स्‍टेशन पर गिरे एक शख्‍स की जान बचा ली. कांस्‍टेबल विकास शाम करीब 6: 50 दाबरी मेट्रो स्‍टेशन पर ड्यूटी पर था. घटना के सामने आए CCTV फुटेज में देखा जा सकता है कि कांस्‍टेबल के बगल के खड़ा शख्‍स अचानक कांपने लगा और फिर मुंह के बल जमीन पर गिर गया.

 

CISF की ओर से जारी बयान में बताया गया है कि गिरने से इस व्‍यक्ति के चेहरे और मुंह में चोट आई. बयान के अनुसार, ‘कांस्‍टेबल विकास ने जब देखा कि यह यात्री अचेत है और मुंह के बल गिरने के कारण ठीक से सांस भी नहीं ले पा रहा तो उसने देर किए बगैर इस यात्री को कृत्रिम तरीके से सांस (CPR) देनी शुरू कर दी.

 

 

विकास की कोशिशों से इस शख्‍स को होश आ गया. इस शख्‍स ने बताया कि उसका नाम सत्‍यनारायण है और वह दिल्‍ली के जनकपुरी एरिया का रहने वाला है. बाद में दिल्‍ली मेट्रो रेल पुलिस और एंबुलेस भी बुलाई गई. विज्ञप्ति के अनुसार, सीआईएसएफ के शिफ्ट-इन-चार्ज और स्‍टेशन कंट्रोलर भी मौके पर पहुंच गए. बाद में इस शख्‍स को अतिरिक्‍त चिकित्‍सा सहायता उपलब्‍ध कराई गई लेकिन इस व्‍यक्ति ने अस्‍पताल जाने से इनकार कर दिया.

Leave a Reply