Thursday, January 21

दिल्ली मेट्रो का तोहफ़ा, ग्रीन लाइन पर दिल्ली मेट्रो का पहला इंटरचेंज स्टेशन, यात्री ट्रैक से बदल सकेंगे लाइन

पंजाबी बाग में ग्रीन लाइन (कीर्ति नगर-इंद्रलोक-बहादुरगढ़) पर दिल्ली मेट्रो का पहला इंटरचेंज हॉल्ट स्टेशन बन रहा है। जो ग्रीन लाइन के पंजाबी बाग व Pink लाइन के पंजाबी बाग वेस्ट मेट्रो स्टेशन के साथ इंटरचेंज स्टेशन होगा। वैसे तो इसे इसी साल बनकर तैयार होना था, लेकिन कोरोना के कारण काम प्रभावित हुआ।

 

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) का कहना है कि यह हॉल्ट स्टेशन अगले साल के अंत तक बनकर तैयार हो जाएगा। यह दिल्ली मेट्रो का पहला स्टेशन है, जहां सिर्फ मेट्रो बदलने की सुविधा होगी। इस स्टेशन पर यात्रियों को प्रवेश नहीं मिलेगा।

 

दरअसल, पंजाबी बाग से ग्रीन लाइन और ¨पिंक लाइन गुजरती है, लेकिन अभी वहां दोनों कॉरिडोर के स्टेशनों के बीच इंटरचेंज की सुविधा नहीं है। इसका कारण यह है कि इनके स्टेशन थोड़ी दूरी पर हैं। इस वजह से यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसके मद्देनजर डीएमआरसी ग्रीन लाइन पर शिवाजी पार्क और पंजाबी बाग स्टेशन के बीच हॉल्ट स्टेशन का निर्माण करा रहा है। यह पंजाबी बाग चौराहे के पास बन रहा है। इसके लिए ग्रीन लाइन कॉरिडोर के वायाडक्ट में बदलाव भी किया जाएगा। ग्रीन लाइन के कॉरिडोर पर दोनों तरफ (अप व डाउन) प्लेटफार्म बनाया जा सके।

Delhi Metro Pink Line and Green Line to be connected! New interchange  facility being planned; details - The Financial Express

प्लेटफार्म स्टील के बनाए जाएंगे, जिसकी लंबाई 155 मीटर होगी। साथ ही 230 मीटर लंबा फुट ओवरब्रिज भी बनेगा, जो ग्रीन लाइन पर निर्माणाधीन हॉल्ट स्टेशन व ¨पक लाइन के स्टेशन से जुड़ा होगा। इसमें दो बड़े लिफ्ट व एस्केलेटर लगाए जाएंगे, ताकि यात्री हॉल्ट स्टेशन पर उतरकर आसानी से मेट्रो बदल सकें। इसका निर्माण पूरा होने पर बहादुरगढ़ व मुंडका की तरफ से ग्रीन लाइन की मेट्रो में सफर करने वाले यात्री पंजाबी बाग में मेट्रो बदलकर पिंक लाइन की मेट्रो में सफर कर सकेंगे। इसी तरह ¨पक लाइन के यात्री भी ग्रीन लाइन की मेट्रो पकड़ सकेंगे।

Leave a Reply