Tuesday, August 3

दिल्ली के लोगों को मेट्रो का तोहफ़ा, मिला नया रूट, नाम होगा SILVER LINE, फ़ेज़ 4 का पूर रूट जानिए

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने बुधवार को फेज-4 के तुगलकाबाद-एयरोसिटी मेट्रो कॉरिडोर को कलर कोड दे दिया है। इसे सिल्वर कलर कोड दिया गया है। अब इसे सिल्वर लाइन नंबर 10 के नाम से भी जाना जाएगा।

 

वहीं फेज-4 में बन रहे मजलिस पार्क से मौजपुर लाइन को ¨पक लाइन नंबर 7 एक्सटेंशन नाम दिया गया है। जनकपुरी वेस्ट से आरके आश्रम मार्ग तक जाने वाली लाइन को मेंजेटा लाइन 8 एक्सटेंशन नाम दिया गया है। इन दोनों के कलर कोड पहले से ही तय थे। मेट्रो के इन तीनों कॉरिडोर पर परिचालन शुरू होने के बाद दिल्ली में मेट्रो ट्रैक की लंबाई 61.65 किलोमीटर तक बढ़ जाएगी। जिनमें तुगलकाबाद-एयरोसिटी (सिल्वर लाइन) कॉरिडोर की लंबाई 20.20 किलोमीटर होगी।

 

वहीं, ¨पक लाइन एक्सटेंशन मजलिस पार्क से मौजपुर की लंबाई 12.25 किलोमीटर और मेजेंटा लाइन एक्सटेंशन (जनकपुरी पश्चिम से आरके आश्रम तक) की लंबाई 28.92 किलोमीटर तक बढ़ जाएगी। इसके साथ ही इन तीनों कॉरिडोर पर कुल 45 स्टेशन और बढ़ जाएंगे। इससे दक्षिणी दिल्ली, पूर्वी और उत्तरी दिल्ली के लोगों की यात्र और सुगम हो जाएगी।

 

तीनों कॉरिडोर में से तुगलकाबाद-एयरोसिटी तक जाने वाली लाइन का 22.35 किलोमीटर हिस्सा भूमिगत होगा। वहीं बाकी 39.32 किलोमीटर हिस्सा एलिवेटेड होगा। वहीं तुगलकाबाद-एयरोसिटी कॉरिडोर संगम विहार से खानपुर तक फ्लाईओवर के ऊपर से गुजरेगा।

 

उधर, मेट्रो के सभी कॉरिडोर पर परिचालन शुरू होने के बाद यात्रियों की संख्या लगातार बढ़ रही है। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, मंगलवार को साढ़े तीन लाख से ज्यादा यात्रियों ने यात्र की, जबकि सोमवार को यह संख्या करीब पौने तीन लाख थी। यात्रियों की संख्या बढ़ने से नियमों का उल्लंघन हो रहा है। हालांकि उल्लंघन करने वाले लोगों पर कर्रवाई भी की जा रही है।

Leave a Reply