Tuesday, August 3

दिल्ली पुलिस ने शुरू किया पैसा और ज़ेवर लौटना, 5 किलो सोना और 21 लाख रुपए बाटा गया

चोरी और लूट का सामान उसके मालिक को जल्द से जल्द लौटाया जाए। इसके लिए दिल्ली पुलिस ने अभियान शुरू किया है। इस के तहत गत साढ़े तीन महीने में लोगों को 21 लाख रुपये और पांच किलो सोने के जेवरात लौटाए हैं। पुलिस आयुक्त (सीपी) एसएन श्रीवास्तव ने सोमवार देर रात ट्वीट कर यह जानकारी दी है।

 

दरअसल, चोरी और लूटपाट जैसी वारदात के बाद नकदी और गहने इत्यादि बरामद होने पर उन चीजों को वापस उनके मालिक को सौंपा जाता है। इसके लिए खास कानूनी प्रक्रिया अपनाई जाती है। कानूनी प्रावधान की प्रक्रिया लंबी होने के कारण अपना सामान वापस पाने के लिए पीड़ितों में लंबा इंतजार करना पड़ता है। इस समस्या के मद्देनजर दिल्ली पुलिस अभियान के तहत लोगोंे को कम समय में उनकी नकदी इत्यादि जल्द वापस दिलवाने में जुटी है।

 

दिल्ली पुलिस आयुक्त ने ट्वीट में बताया कि अदालत से अनुमति के बाद दिल्ली पुलिस ने एक जुलाई से 17 सितंबर के बीच चोरों और लुटेरों से बरामद लाखों की नकदी और गहने इत्यादि चोरी की संपत्तियों को उनके मालिक को वापस किया गया। अभियान के तहत 21.43 लाख रुपये नकदी, करीब पांच किलोग्राम सोने के आभूषण और करीब 5000 वाहन शामिल हैं।

 

इसके अलावा 120 अमेरिकी डॉलर, 325 पाउंड, हीरे के पांच और चांदी के 113 आभूषण भी लोगों को लौटाए गए हैं। वहीं, चोरी और लूट की बरामद 2243 वस्तुएं भी उनके मालिकों के सुपुर्द कर दी गई हैं।

Leave a Reply