गंभीर हवा प्रदूषण (Air Pollution) से जूझ रही दिल्ली को रविवार को खासी राहत मिली है. राजधानी के कई इलाकों में जमकर बारिश हुई. खास बात है कि दिवाली के दिन शहर में हवा की क्वालिटी बहुत ही गंभीर स्तर पर थी.

 

जानकार इसका कारण पड़ोसी राज्यों में पराली जलाए जाने और पटाखों को बता रहे थे. हालांकि, राज्य में भले ही पटाखा बैन (Firecrackers Ban) है, लेकिन शहर में कहीं-कहीं पटाखों की गूंज सुनाई दी गई थी. गौरतलब है कि मौसम विभाग ने पहले ही पश्चिमी गतिविधियों के कारण रविवार को हल्कि बारिश की संभावना जताई थी.

मौसम विभाग के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा था कि अभी यह देखना बाकी है कि यह बारिश प्रदूषण के कारकों को हटाने के लिए काफी होगी या नहीं. हालांकि, विभाग ने उम्मीद जताई थी कि रविवार को दिल्ली में प्रदूषण की स्थिति बेहतर होने की संभावना है. एनवायरमेंट एंड रिसर्च सेंटर के प्रमुख डॉक्टर विजय कुमार सोनी ने कहा कि आने वाले दो-तीन दिनों में एयर क्वालिटी इंडेक्स ‘खराब’ स्थिति में ही रहेगा, लेकिन हवा प्रदूषण की स्थिति में सुधार होना शुरू हो जाएगा.

 

गौरतलब है कि दिल्ली के आरके पुरम में शाम 5 बजे एक्यूआई 219 पर था. जबकि, आनंद विहार में यह आंकड़ा 222 पर था. राजधानी में हवा की स्थिति सुधारने के लिए नगर निगम लगातार गाड़ियों के जरिए पानी का छिड़काव कर रही है. ऐसे में अच्छी बारिश का होना बेहतर माना जा रहा है.

कुछ तो अभी भी कर रहा हूँ आप लोगो के लिये ख़ैर आप email पर लिख भेजिए मुझे [email protected] पर

Leave a comment