दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) ने बृहस्पतिवार को आनलाइन विशेष आवासीय योजना- 2021 लांच की है। इस योजना में पिछली योजनाओं में बिकने से रह गए 18335 फ्लैट शामिल किए गए हैं। इसमें सबसे अधिक एलआइजी के 11452 फ्लैट हैं। इसके साथ ही ईडब्ल्यूएस, एमआइजी और एचआइजी श्रेणी के फ्लैट बिक्री के उपलब्ध हैं। इनकी कीमत 10 लाख रुपये से लेकर 2.14 करोड़ रुपये तक है। योजना में शामिल होने के लिए सात फरवरी 2022 तक आवेदन किया जा सकेगा। आवेदन से लेकर अन्य सभी प्रक्रिया आनलाइन होगी।

कम कीमत पर फ्लैट उपलब्ध कराने का दावा

पुराने फ्लैट वाली इस विशेष योजना में डीडीए का दावा है कि कम कीमत पर फ्लैट उपलब्ध कराए जा रहे हैं। अधिकारियों का कहना है कि प्रत्येक वित्तीय वर्ष में भूमि की लागत, निर्माण कार्य की लागत, मूल्यह्रास आदि का आकलन करके फ्लैट की कीमत तय की जाती है। इस बार पुरानी कीमत पर आवंटियों को फ्लैट मिलेगा। अप्रैल, 2022 के बाद इनकी कीमत में बदलाव किया जाएगा। नरेला में ईडब्ल्यूएस फ्लैट की निर्माण लागत में 10 से 40 प्रतिशत तक की छूट देने का फैसला किया गया है।

अलग-अलग श्रेणी के लिए आरक्षण

15 प्रतिशत फ्लैट अनुसूचित जाति के लिए, 7.5 प्रतिशत अनुसूचित जनजाति के लिए और एक प्रतिशत प्रतिशत शहीदों की पत्नियों के लिए आरक्षित रखे गए हैं।

दूर की गई हैं कमियां, बुनियादी ढांचे का विकास

आवासीय योजना में शामिल फ्लैट नरेला, द्वारका, जसोला, रोहिणी और सिरसपुर में स्थित हैं। अधिकारियों का कहना है कि आवंटियों औैर निवासियों के सुझाव के आधार पर पुराने फ्लैट की कमियों को दूर किया गया है। इसके साथ ही बुनियादी ढांचे में सुधार, सुरक्षा व्यवस्था और परिवहन की समस्या को लेकर निवारक उपाय किए गए हैं।पुराने फ्लैट की कमियों को दुरुस्त कर दिया गया है। नरेला में काफी संख्या में फ्लैट पिछले कई वर्षों से बने हुए हैं। मेट्रो विस्तार, सड़क व अन्य बुनियादी सुविधाओं के विकास से डीडीए को इस बार फ्लैट की बिक्री होने की उम्मीद है।

अधिकारियों का कहना है कि नरेला में स्थित फ्लैट सड़क व रेलवे स्टेशन के नजदीक हैं। यहां मेट्रो भी प्रस्तावित है। दिल्ली-करनाल राजमार्ग यहां से सिर्फ दो किलोमीटर की दूरी पर है। इसके साथ ही आठ लेन की सड़क से उस क्षेत्र को राजमार्ग से जोड़ने का प्रस्ताव है। उसके आसपास अस्पताल, स्कूल, मार्केट, पार्किंग सुविधा, पार्क और हरित क्षेत्र, खेल परिसर भी उपलब्ध होंगे।

अलग-अलग श्रेणी के लिए पंजीकरण राशि

आवासीय योजना में डीडीएडाटओआरजी पर आवेदन करना होगा। ईडब्ल्यूएस श्रेणी के लिए पंजीकरण राशि 25 हजार है। एलआइजी के लिए एक लाख और एमआइजी व एचआइजी के लिए दो लाख रुपये पंजीकरण राशि रखी गई है। इसके साथ ही सभी श्रेणी में आवेदन प्रोसेसिंग शुल्क के तौर पर दो हजार रुपये देने होंगे और यह राशि वापस नहीं मिलेगी।

श्रेणी- उपलब्ध फ्लैट

ईडब्ल्यूएस- 5702

एलआइजी-11452

एचआइजी-205

एमआइजी-976

फ्लैट की कीमत

ईडब्ल्यूएस-10 लाख से 29.50 लाख रुपये तक।

एलआइजी-14.15 लाख से 22.80 लाख रुपये तक।

एमआइजी-59 लाख से 1.24 करोड़ रुपये तक।

एचआइजी- 1.44 करोड़ से 2.14 करोड़ रुपये तक।

कुछ तो अभी भी कर रहा हूँ आप लोगो के लिये ख़ैर आप email पर लिख भेजिए मुझे [email protected] पर

Leave a comment