Friday, January 22

दिल्ली को एक और तोहफ़ा: 10 गेट के साथ बनेगा SKYWALK, साकेत, मालवीय नगर, पीटीएस, हौजरानी में 1KM लम्बा होगा

मालवीय नगर व आसपास के लोगों को जाम से राहत दिलाने के लिए दक्षिणी दिल्ली नगर निगम ने इस इलाके में पांच मल्टीलेवल ऑटोमेटेड कार पार्किंग व एक स्काइ वॉक बनाने की योजना तैयार की है। मल्टीलेवल पार्किंग बनाने के लिए निगम ने जगह भी चिन्हित कर ली है। ये पार्किंग मालवीय नगर, हौजरानी गांव, शिवालिक, सावित्री नगर, मालवीय नगर मार्केट व साधना एन्क्लेव में बनाने के लिए प्रस्तावित की गई है। वहीं, मालवीय नगर मेट्रो स्टेशन से करीब एक किलोमीटर की लंबाई वाला स्काइ वॉक भी बनाया जाएगा। इसके साकेत, मालवीय नगर, पीटीएस, हौजरानी आदि इलाकों में 10 प्रवेश-निकास द्वार भी बनाए जाएंगे। स्काइ वॉक की ऊंचाई चार मीटर रखी जाएगी ताकि आने-जाने में लोगों को कोई परेशानी न हो।

 

निगम के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस प्रोजेक्ट के तैयार हाे जाने के बाद आसपास के लोगों को जाम व कनेक्टिविटी की समस्या से मुक्ति मिल जाएगी। इस इलाके में लोगों मालवीय नगर मेन मार्केट, हौजरानी व सावित्री नगर आदि में पार्किंग की काफी गंभीर समस्या है। एक-एक घर में कई-कई गाड़ियां हैं लेकिन उन्हें पार्क करने की जगह नहीं है। ऐसे में लोगों को घरों के बाहर सड़क पर अपने वाहन पार्क करने पड़ते हैं। लेकिन मल्टीलेवल पार्किंग बन जाने से लोगों को काफी सुविधा हो जाएगी।

 

हालांकि निगम के अधिकारियों का कहना है कि निगम की आर्थिक स्थिति इस समय अच्छी नहीं है इसलिए प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए डीएमआरसी के साथ ही सीएसआर के तहत निजी कंपनियों से मदद के लिए विचार किया जा रहा है। अधिकारी का कहना है कि स्काइ वॉक को लेकर स्थानीय लोगों से बातचीत की गई है। जहां पर जरूरत होगी, वहां प्राइवेसी शीट भी लगाई जाएगी।

 

एसडीएमसी के आरपी सेल के उपायुक्त पीएस झा ने बताया कि इस प्रोजेक्ट के तैयार हो जाने पर आसपास के लोगों को बड़ी राहत मिल सकती है। वहीं, स्थानीय निगम पार्षद डॉ. नंदिनी शर्मा ने बताया कि इस बारे में स्थानीय आरडब्ल्यूए पदाधिकारियों से भी चर्चा की गई है। यह योजना इस क्षेत्र की जाम समेत कई समस्याओं का समाधान करेगी।

Leave a Reply