Thursday, April 22

दिल्ली – लखनऊ तेजस एक्सप्रेस 17 अक्टूबर से फिर दौड़ेगी, मुंबई के लिए भी तेजस एक्सप्रेस मिली

देश की कारपोरेट सेक्टर की पहली ट्रेन नई दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस 17 अक्टूबर से फिर से दौड़ने लगेगी। भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) इस वीआइपी ट्रेन की सीट की बुकिंग आठ अक्टूबर से चालू करेगा। करीब एक साल पहले लखनऊ से नई दिल्ली के लिए कारपोरेट सेक्टर की देश की पहली ट्रेन तेजस की शुरुआत हुई थी। आधुनिक सुविधाओं वाली यह ट्रेन यात्रियों में खासी लोकप्रिय हुई।

 

यह देश की पहली ट्रेन है जिसके लेट होने पर यात्रियों को मुआवजा देने का नियम है। आइआरसीटीसी के तत्कालीन मुख्य क्षेत्रीय अधिकारी अश्विनी श्रीवास्तव ने ही बाद में दूसरी ट्रेन अहमदाबाद-मुंबई तेजस की शुरुआत की थी। मार्च में लॉकडाउन के चलते सभी ट्रेनों की तरह तेजस एक्सप्रेस का संचालन भी बंद कर दिया गया। अब जबकि रेलवे लगातार ट्रेनों की संख्या बढ़ा रहा है, आइआरसीटीसी को दिल्ली-लखनऊ और अहमदाबाद-मुंबई रूट की तेजस एक्सप्रेस की शुरुआत करने के आदेश भी दे दिए हैं।

खानपान पर आज होगा निर्णय: रेलवे बोर्ड ने मंगलवार को तेजस को 17 से चलाने की मंजूरी तो दे दी, लेकिन दिन भर चली मीटिंग के बाद भी यात्रियांे को खानपान की सुविधा पर निर्णय नहीं हुआ। आइआरसीटीसी का तर्क था कि लखनऊ में यात्री को 90 मिनट पहले सुबह 4:30 बजे स्टेशन आना होगा। ऐसे में यात्री को चाय, नाश्ता तो देना ही पड़ेगा। यात्रियों को सैनिटाइजर व मास्क देने पर भी विचार चल रहा है।

Leave a Reply