Delhi private vaccination drive started from today: 1 मार्च से दिल्ली में भी बुजुर्ग और 45 साल से ऊपर बीमार लोगों का वैक्सीनेशन शुरू हो रहा है और अब प्राइवेट अस्पतालों को भी इसमें उतारा जा रहा है।

फिलहाल एक्सपर्ट का कहना है कि सभी को कोविन ऐप के जरिए वैक्सीन से पहले खुद को रजिस्टर्ड कराना होगा, लेकिन साथ में वाक  इन की भी सुविधा होगी, यानी सीधे अस्पताल पहुंच कर भी आप वैक्सीन ले सकते हैं।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने ट्वीट कर वैक्सीनेशन की पूरी जानकारी देते हुए कहा ” दिल्ली में आज से वरिष्ठ नागरिकों, 45 वर्ष से अधिक उम्र के कोमोरबिड लोगों का वैक्सीनेशन शुरू हुआ है। 192 अस्पतालों में वैक्सीनेशन के लिए क़रीब 300 सेंटर बनाए गए हैं। हफ़्ते में 6 दिन वैक्सीनेशन किया जा रहा है। सरकारी अस्पतालों में वैक्सीनेशन मुफ़्त है “

60 साल से अधिक उम्र वाले लोग और 45 साल से कम उम्र के बीमार लोग पहचान पत्र यानी वोटर आई कार्ड या आधार कार्ड दिखाकर वैक्सीनेशन साइट पर ही रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं और उसी समय वैक्सीन भी ले सकते हैं।

पर अभी भी इस प्रोग्राम से जुड़े काफी प्रश्न है जो की लोगों के मन मे उमड़ रही है जैसे प्राइवेट में वैक्सीन की कीमत क्या होगी? वैक्सीन प्राइवेट अस्पतालों को कौन मुहैया कराएगा? क्या वैक्सीनेशन कंपनी से प्राइवेट अस्पताल अपनी जरूरत के अनुसार वैक्सीन खरीद सकेंगे? अभी प्राइवेट सेक्टर में जो भी वैक्सीनेशन साइट है वहां पर अधिकतर सरकार के स्टाफ हैं, क्या आगे भी यही रणनीति होगी या फिर एक मार्च से प्राइवेट वालों को वैक्सीनेशन के लिए अपने स्टाफ लगाने होंगे? हलाकि एक्सपर्ट्स का कहना है की इन सभी सवालों के जवाब जल्द ही मिल जायेंगे

 

Leave a comment