Tuesday, January 26

दिल्ली से वैष्णो देवी के ट्रेन सेवा चालू, जारी की गयी ट्रेनो की लिस्ट, 17 जोड़ी ट्रेन का संचालन शुरू

दो माह के बाद पंजाब में ट्रेनों की आवाजाही शुरू होने से यात्रियों ने राहत की सांस ली है। ट्रेनें बंद होने की वजह से श्री माता वैष्णो देवी के भक्तों को भी परेशानी हो रही थी। लोग नवरात्र में भी माता के दरबार में नहीं जा सके थे। अब ट्रेनों की आवाजाही शुरू होने से जम्मू व कटड़ा जाने वाली ट्रेनों में सीट बुक कराने वालों की संख्या भी बढ़ने लगी है। जम्मू जाने वाली अधिकांश ट्रेनों में इस माह सीट उपलब्ध नहीं है। माता वैष्णो देवी के दर्शन करने जाने वालों के साथ ही जरूरी काम से जम्मू कश्मीर जाने वाले लोग भी सफर नहीं कर पा रहे थे। नई दिल्ली से कटड़ा जाने वाली श्री शक्ति एक्सप्रेस में इस माह सीट उपलब्ध नहीं है। हालांकि, जम्मूतवी एसी स्पेशल में अभी कुछ सीटें बची हुई हैं।

 

 

रेलवे से मिली जानकारी के मुतबाकि, डॉ. अंबेडकर नगर -माता वैष्णो देवी कटड़ा एक्सप्रेस में आठ दिसंबर तक जगह नहीं है। इसी तरह से दुर्ग-जम्मूतवी विशेष ट्रेन में भी इस माह कन्फर्म टिकट मिलना मुश्किल है। कोटा-ऊधमपुर विशेष, कोटा-श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा और जबलपुर-श्री माता वैष्णो देवी एक्सप्रेस में भी हाल के दिनों में जगह नहीं है।

यहां पर बता दें कि किसानों के प्रदर्शन की वजह से 24 सितंबर से पंजाब में रेल परिचालन बंद था। किसानों द्वारा रेलवे स्टेशन व ट्रैक खाली करने के बाद सोमवार से रेल परिचालन शुरू हो गया है। पहले चरण में कुल 17 जोड़ी ट्रेनें चलाने का फैसला किया गया है। इनमें से आठ पंजाब की और नौ जम्मू व कटड़ा की हैं।

 

  • डा. अंबेडकर नगर-श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा एक्सप्रेस (02919)- 23 नवंबर से शुरू हो चुकी है
  • जबलपुर- श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा एक्सप्रेस (01449) – 24 नवंबर
  • श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा- जबलपुर एक्सप्रेस (01450) -25 नवंबर
  • कोटा- श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा एक्सप्रेस (09803)- 28 नवंबर
  • नई दिल्ली-श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा श्री शक्ति एक्सप्रेस (02461) – 25 नवंबर

Leave a Reply