देश की राजधानी दिल्ली में आगामी शनिवार और रविवार को वीकेंड कर्फ्यू का ऐलान किया है। ऐसे में अगर आप दिल्ली में रहते हैं और एनसीआर के शहरों मसलन गुरुग्राम, फरीदाबाद और गाजियाबाद में रहते हैं, यह खबर आपके बेहद काम की है। दरअसल, उत्तर प्रदेश और हरियाणा के एनसीआर के शहरों में शनिवार को फैक्ट्रियों और कंपनियों में काम होता है, तो कई जगहों पर रविवार को भी कार्यालय खुलते हैं। ऐसे में अगर आप दिल्ली में रहते हैं और शनिवार और रविवार को कामकाज के सिलसिले में हरियाणा और यूपी के शहरों में जाने की स्थिति में घबराने की कोई जरूरत नहीं है। घर से कामकाज के लिए निकलते समय सिर्फ आपको अपने दफ्तर का आईकार्ड (पहचान पत्र) अपने पास रखना होगा, जिसे सुरक्षा अधिकारी/कर्मचारी को मांगने पर दिखाना होगा। इसके बाद दिल्ली से नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम, फरीदाबाद और सोनीपत में आसानी से कामकाज के लिए आ-जा सकेंगे।

वीकेंड कर्फ्यू के दौरान इन्हें मिलेगी छूट

  1. आई कार्ड दिखाकर एनसीआर के शहरों में आ-जा सकेंगे लोग।
  2. आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों को आवागमन की होगी छूट।
  3. गर्भवती महिला को अस्पताल जाने  और आने पर कोई रोक नहीं होगी।
  4. मरीजों को डाक्टर की पर्ची दिखाने पर आवागमन की अनुमति होगी।
  5. कोरोना की जांच के लिए लोग लैब अथवा अस्पताल जा सकेंगे।
  6. वैक्सीनेशन के लिए आने-जाने वाले लोगों भी राहत है।
  7. आवश्यक और आपातकालीन सेवाओं में शामिल अधिकारियों और कर्मचारियों को भी आवागमन की छूट है।
  8. मीडिया कर्मियों को भी नाइट कर्फ्यू के साथ वीकेंड कर्फ्यू पर छूट हासिल है, लेकिन मांगने पर प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के कर्मचारियों को  पहचान पत्र दिखाना होगा।
  9. एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशनों, अंतरराज्यीय बस टर्मिनस से आने या जाने वाले लोगों को को टिकट दिखाने पर यात्रा की अनुमति है।

यहां पर बता दें कि दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू लागू कर दिया गया है। यानी शनिवार और रविवार को पूरी दिल्ली में कर्फ्यू लागू रहेगा। मंगलवार को उपराज्यपाल अनिल बैजल की अध्यक्षता में हुई दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की बैठक में यह निर्णय लिया गया। बैठक के बाद इस संबंध में आयोजित डिजिटल संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली में नाइट कर्फ्यू के साथ अब हर शनिवार और रविवार को भी कर्फ्यू लागू होगा।

इसके अलावा सभी आवश्यक सेवाओं को छोड़कर पूरे सप्ताह सभी सरकारी दफ्तर बंद रहेंगे और सरकारी कर्मचारी वर्क फ्राम होम करेंगे। इस दौरान प्राइवेट सेक्टर केवल अपने 50 प्रतिशत कर्मचारियों को दफ्तर बुला सकेंगे। अब 50 प्रतिशत के बजाय मेट्रो और बसें अपनी पूरी क्षमता से चलेंगी, लेकिन बिना मास्क के यात्रा करने की अनुमति नहीं होगी।

मनीष सिसोदिया ने कहा कि अब तक के अनुभवों के आधार पर विशेषज्ञों का मानना है कि कोरोना का ये वेरिएंट घातक नहीं है और दिल्ली सरकार इससे लड़ने के लिए पूरी तरह तैयार है। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि बिना घबराए सभी लोग कोरोना अनुरूप व्यवहार का पालन करें।

दिल्ली सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है कि वीकेंड कर्फ्यू के दौरान शनिवार को वैक्सीनेशन का काम जारी रहेगा। वैक्सीन लगवाने जाने वालों के लिए रोक नहीं होगी। रविवार को भी प्राइवेट अस्पतालों में वैक्सीनेशन का काम जारी रहेगा।वैक्सीन लगवाने आने जाने वालों के लिए रोक नहीं होगी।

कुछ तो अभी भी कर रहा हूँ आप लोगो के लिये ख़ैर आप email पर लिख भेजिए मुझे [email protected] पर

Leave a comment