दिल्ली मेट्रो रेल निगम आर्थिक दिक्कत से जूझ रहे हैं हाल ही में दिल्ली मेट्रो के लिए एक राहत भरी खबर आई हैं। जापान कि जानी मानी कंपनी जापान इंटरनेशनल कॉ-ऑपरेशन एजेंसी (Japan International Cooperation Agency) ने दिल्ली मेट्रो के चौथे फेज के निर्माण के कार्य में तेजी लाने के लिए एक बार फिर मदद का हाथ बढ़ाया है।

हाल ही में पता चला हैं कि वेह दिल्ली मेट्रो के चौथे चरण के ट्रैक के निर्माण के लिए आर्थिक मदद देने के लिए तैयार हो गये है।

इसके बाद दिल्ली मेट्रो से जुडी सारी जरूरी प्रक्रिया भी तैयार हो जायेगी। सुनने में आया है की दिल्ली मेट्रो के चौथे चरण के निर्माण के कार्य में JICA से आर्थिक मदद मिलते ही और तेजी आएगी।

कोरोना वायरस संक्रमण के कारण 22 मार्च 2020 से दिल्ली मेट्रो की सेवा अचानक बंद होगई थी और फिर 7 सितंबर से दुबारा दिल्ली मेट्रो कि सेवा शुरू की गयी, इस दौरान दिल्ली मेट्रो को 1500 करोड़ रुपये का घाटा हो गया। जिस कारण दिल्ली मेट्रो को नए प्रोजेक्ट में आर्थिक दिक्कतें आई।

आने वाले समय में टेंडर होंगे धड़ाधड़ जारी

सूत्रों की मानें तो दिल्ली मेट्रो फेज-4 के निर्माण कार्य में गति लाने के लिये JICA फंड मुहैया करने के लिए सहमत हो गया हैं। अनुदान पाने के लिए यह सारी प्रक्रिया सरकारी स्तर पर होगी।

इस प्रक्रिया में तोड़ा समय लग सकता हैं । JICA से फंड मिलते ही दिल्ली मेट्रो के निर्माण के लिए धड़ाधड़ प्रोजेक्ट जारी किया जायेगा।

जापान इंटरनेशनल को-ऑपरेशन दिल्ली मेट्रो को हमेशा से आर्थिक मदद देता रहा है। दिल्ली मेट्रो के प्रथम चरण की परियोजना के लिए भी JICA ने 58 फीसद ऋण दिया था। इसी तरह दूसरे चरण की परियोजना के निर्माण के लिए JICA ने 49 फीसद ऋण दिया और तीसरे चरण के परियोजना के लिए 42 फीसद ऋण दिया था।

कुलमिलाकर दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) के तीनो चरण की परियोजना के निर्माण के लिए JICA द्वारा 13000 करोड़ रुपये DMRC को मुहैया कराई गई। JICA की फंडिंग दिल्ली मेट्रो के विस्तार के लिए बेहद जरूरी है। JICA के फंडिंग के बिना दिल्ली मेट्रो फेज़-4 के निर्माण के कार्य में गति नही आयेगी।

 

Shikha DelhiBreakings टीम के साथ शुरुआती दिनों से हैं. 2018 से शिखा पोर्टल में कार्यरत हैं. दिल्ली - NCR में रहने वाली शिखा रोज़ लोकल और हेल्पफुल खबरें आपके लिए लाती हैं. आप ईमेल [email protected] पर इन्हें कर सकते हैं. Subject में Shikha मेंशन करना ना भूले.

Leave a comment