दिल्ली मेट्रो में सफर करना अब पहले की तुलना में कही अधिक आसान हो जाएगा। अब टोकन लेने या स्मार्टकार्ड रिचार्ज कराने के लिए आपको लाइन में खड़े होने की जरूरत नहीं रहेगी। मेट्रो में सफर के लिए किराये का भुगतान अब सीधे आप अपने बैंक के डेबिट या क्रेडिट कार्ड से कर सकेंगे। दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन की तरफ से इसके लिए लेटेस्ट ऑटोमेटिक फेयर मशीनें लगाई जा रही हैं।

फेज-4 में 44 स्टेशन पर नई एएफसी
ऐसे में अब लोग स्मार्ट कार्ड के अलावा, डेबिट और क्रेडिट कार्ड, नियर फील्ड कम्युनिकेशन (एनएफसी), क्यूआर कोड-आधारित टिकटिंग मोबाइल फोन और पेपर क्यूआर टिकट के माध्यम से मेट्रो किराये का भुगतान कर सकेंगे। इसके लिए डीएमआरसी ने अब चौथे चरण के दौरान 44 स्टेशनों पर स्वचालित किराया संग्रह (AFC) सिस्टम इंस्टॉल करना शुरू कर दिया है। इसके अलावा मौजूदा स्टेशन पर लगे एएफसी गेटों को भी अपडेट किया जाएगा।

अभी सिर्फ एयरपोर्ट लाइन पर सुविधा
डीएमआरसी के एक अधिकारी ने कहा कि नए सिस्टम में कैशलेस और ह्यूमन एरर फ्री ट्रांजेक्शन के अलावा सेवाओं के अधिक डिजिटलीकरण को बढ़ावा मिलेगा। मेट्रो कॉर्पोरेशन एएफसी फर्मवेयर को भी अपग्रेड कर रहा है। इससे यात्री अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड को स्मार्ट कार्ड के रूप में इस्तेमाल कर सकेंगे। राजधानी में अभी सिर्फ एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर ही यह सुविधा है।

 

  • दिल्ली मेट्रो के नेटवर्क में 2700 एएफसी गेट हैं
  • मौजूदा समय में 32 फेयर जोन हैं
  • फेज-4 में विस्तार के बाद 64 फेयर जोन्स हो जाएंगे
  • फेज-4 में 44 नए एएफसी सिस्टम लगाए जाएंगे
  • नई दिल्ली और चांदनी चौक मेट्रो स्टेशन पर सबसे अधिक 44 एएफसी गेट हैं


रुपे पोर्टल से सभी बैंक कार्ड होंगे स्वीकार्य

इसके अलावा वर्तमान में, कोच्चि और नागपुर जैसे कुछ महानगरों में यह सुविधा है। हालांकि, वहां पर केवल विशेष बैंकों के डेबिट/क्रेडिट कार्ड ही स्वीकार्य होते हैं। डीएमआरसी की प्रणाली रुपे पोर्टल के माध्यम से सभी बैंकों से लेनदेन स्वीकार करने में सक्षम होगी। नई प्रणाली मेट्रो नेटवर्क में अधिक ‘किराया क्षेत्र’ बनाने में भी मदद करेगी। यह यात्रा की दूरी के आधार पर स्मार्ट कार्ड से काटे जाने वाले किराए का निर्धारण करने में मदद करती है।

इन तरीके से दे सकेंगे किराया

  • स्मार्ट कार्ड
  • नेशनल कॉमन मॉबिलिटी कार्ड
  • मोबाइल आधारित एनएफसी (Near Field Communication Ticketing)
  • मोबाइल QR कोड आधारित टिकट
  • पेपर QR टिकट

 

अब स्मार्ट कार्ड से कटेगी पेनल्टी
डीएमआरसी प्रवक्ता ने कहा कि नई व्यवस्था के तहत स्मार्ट कार्ड के जरिए पेनाल्टी की कटौती भी संभव होगी। फिलहाल एक यात्री को बाहर निकलते समय बढ़े हुए मूल्य का भुगतान करने की आवश्यकता होती है। इसके लिए उसके कस्टमर सर्विस विंडो पर जाना पड़ता है। नए सिस्टम में पेनल्टी का भुगतान स्मार्ट कार्ड के जरिये ही किया जा सकेगा।

डीएमआरसी फेज- I और II के स्टेशनों पर कस्टमर सर्विस में टिकटिंग मशीनों के साथ पॉइंट ऑफ सेल (पीओएस) टर्मिनल को भी इंटीग्रेट करेगा। क्रेडिट और डेबिट कार्ड के माध्यम से भुगतान की सुविधा के लिए यह आवश्यक है। स्मार्ट कार्ड को पीओएस से भी रिचार्ज किया जा सकेगा।

 

कुछ तो अभी भी कर रहा हूँ आप लोगो के लिये ख़ैर आप email पर लिख भेजिए मुझे [email protected] पर

Leave a comment