Tuesday, August 3

दिल्ली मेट्रो में न कार्ड ना टोकन, अब सीधा मोबाइल से होगा टिकट, दुनिया का Best Metro facility मिलेगा अब

दिल्ली मेट्रो के फेज-4 के स्टेशनों में ऑटोमैटिक फेयर कलेक्शन के लिए खास इंतजाम किए गए हैं। इन स्टेशनों पर नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (NCMC) काम करेंगे। इसके अलावा यात्री मोबाइल फोन के जरिए भी यात्रा कर पाएंगे। वे मोबाइल के जरिए ही एंट्री और एग्जिट कर सकते हैं। कार्ड या टोकन की आवश्यकता ही नहीं होगी। डीएमआरसी प्रमुख मंगू सिंह ने यह जानकारी दी है।

Delhi Metro | Delhi Metro Phase 4 commissioning in 2025

दिल्ली मेट्रो को मॉर्डन मेट्रो सिस्टम बताते हुए उन्होंने कहा कि इसकी तुलना दुनिया के सर्वोत्तम मेट्रो सर्विसेज से की जा सकती है। उन्होंने यह भी कहा कि इन दो सुविधाओं को इस साल के अंत तक एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर भी शुरू किया जा सकता है।

 

DMRC begins casting of U girders for Aerocity Tughlakabad corridor of Phase  4-ANI - BW Businessworld

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मार्च 2019 में देश में विकसित एनसीएमसी को लॉन्च किया था जिससे लोग अलग-अलग परिवहन माध्यमों में यात्रा कर सकते हैं, यानी देशभर में बस, मेट्रो या टैक्सी का किराया इस कार्ड के जरिए चुकाया जा सकता है। ‘वन नेशन वन कार्ड’ नारे के साथ लॉन्च किए गए इस कार्ड से टोल टैक्स का भुगतान भी किया जा सकता है। इसके अलावा पार्किंग शुल्क, खुदरा खरीदारी भी की जा सकती है। यहां तक जरूरत पड़ने पर नकदी निकासी भी कर सकते हैं।

 

 

मंगू सिंह ने कहा कि ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन (एएफसी) गेट्स पर मोबाइल फोन के जरिए प्रवेश और निकास की सुविधा बड़े आधुनिक सिस्टम वाले देशों में मौजूद है, जिनमें सियोल मेट्रो भी शामिल है। उन्होंने कहा, ”हम अपने सिस्टम को इंप्रूव करने के लिए लगातार काम कर रहे हैं। फेज 4 में हमारे एएफसी सिस्टम नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड्स को स्वीकार करेंगे। इसके अलावा मोबाइल फोन का इस्तेमाल भी स्मार्ट कार्ड के रूप में किया जा सकेगा। फेज-4 लाइन्स में यात्री मोबाइल फोन के जरिए एएफसी गेट पर एंट्री या एग्जिट कर सकते हैं।”

Delhi Metro growth plans right on track, says DMRC chief - India News

मंगू सिंह ने कहा, ”हम काफी समय से इस पर काम कर रहे हैं। एनसीएमसी और मोबाइल फोन के जरिए एंट्री और एग्जिट की सुविधा एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर इस साल के अंत तक शुरू हो सकती है।”

Leave a Reply