Saturday, January 22

DRDO से बनी कोरोना की दवा ‘2DG’ हुई लॉन्च , वायरस को रोकने मे मददगार , जाने इसके फायदे

कोरोना की पहली दवाई २डीजी हुई लॉन्च

भारत में कोरोना महामारी को रोकने के लिए कोरोना की पहली दवाई लांच हो गयी है ,2-deoxy-D-glucose यानी 2डीजी नाम के इस ऐंटी-कोविड ड्रग को डीआरडीओ के वैज्ञानिकों ने बनाया है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री हर्षवर्धन ने इस दवा का पहला बैच (10,000 डोज) लॉन्‍च क‍िया गया है।

कोविड मरीजों के लिए सेफ है दवा

ट्रायल में सामने आया कि दवा कोविड मरीजों के लिए सेफ है और रिकवरी में भी मदद करती है। नतीजों के बाद DCGI ने नवंबर 2020 में फेज 3 ट्रायल की मंजूरी दी। आखिरकार ट्रायल डेटा के आधार पर 9 मई 2021 को DCGI ने इस दवा के आपातकालीन इस्‍तेमाल को मंजूरी दे दी। 2डीजी अपनी कॉपी बनाने वाले वायरस को कैद कर लेती है। यानी वायरस का कोई भी वेरिएंट हो, उसे खाने की जरूरत तो पड़ेगी ही और जैसे ही वह अपनी भूख मिटाने के लिए आगे बढ़ेगा, यह दवा उसे फंसा लेगी। इसके अलावा ऑक्सीजन की जरूरत और है क्यूंकि दवाई लेने के बाद वायरस मल्टीप्लय हो जाता है पर धीरे धीरे वह ऑक्सीजन की गति जाती है।

कितनी बार ले सकते है दवा

INMAS के वैज्ञानिक डॉ. सुधीर चंदना के मुताबिक, यह दवा एक सैशे के रूप में उपलब्‍ध होगी। जैसे आप ORS को पानी में घोलकर पीते हैं, वैसे ही इसे भी पानी में मिलाकर ले सकेंगे , इसके साथ ही दवा को दिन में २ बार लेना होगा , मरीज को पूरे तरह से ठीक होने के लिए 5-7 दिन तक दवा लेनी पड़ेगी , इसके दाम पर अभी कोई चर्चा नहीं की गयी है।

Leave a Reply

error: Your Instant article will be Lost.