Monday, January 18

दिल्ली प्रोजेक्ट को मंज़ूरी, हर 1 KM पर मिलेगा चार्जिंग स्टेशन, 614 जगह पर कीजिए गाड़ी चार्ज

1 किलोमीटर की दूरी पर बनेंगे 614 चार्जिंग स्टेशन…..

दिल्ली में वायु प्रदूषण बहुत तेजी से बढ़ गया है । जिसके चलते बहुत सी समस्याएं उत्पन्न हो रही है। पराली जलाने की वजह से दिल्ली में प्रदूषण बढ़ता जा रहा है। सरकार प्रदूषण रोकने के लिए कई योजनाएं बना रही है पर किसान ग्रेप की अनदेखी करते जा रहे हैं।

 

 

इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद में हुई है बढ़ोतरी……

 

पिछले कई दिनों से दिल्ली सरकार प्रदूषण को रोकने के लिए “रेड लाइट ऑन वाहन ऑफ” योजना भी चला रही है। जिसके लिए कई आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता सड़क पर आकर लोगों को गुलाब देकर जागरूक करते नजर आए। वहीं सरकार ने वाहन की खरीद पर जोर दिया है और अरविंद केजरीवाल ने प्रेस वार्ता करके लोगों को इस बारे में जानकारी दी है , जागरूक करने की कोशिश की है साथ ही साथ उन्होंने उनको इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के लिए प्रोत्साहित भी किया है।

 

पहले इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए 200 चार्जिंग स्टेशन बनाये जाने की योजना थी पर अब इलेक्ट्रिक वाहनो की खरीद में बढ़ोतरी हुई है इसलिए चार्जिंग स्टेशनों को बढ़ाना भी जरूरी है इसे देखते हुए अब दिल्ली में 200 की जगह 614 स्टेशन बनाए जाने की योजना है। हर 1 किलोमीटर की दूरी पर बनाए जाएंगे चार्जिंग स्टेशन।

 

इलेक्ट्रिक वाहनों का क्रेज…..

दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों का काफी क्रेज देखा जा रहा है । अगर अप्रैल से 31 अक्टूबर तक की बात करें तो करीब 319 दोपहिया वाहन पंजीकृत हुए हैं ,67 कैब पंजीकृत हुई हैं , 121 कार पंजीकृत हुई है और 919 ई-रिक्शा पंजीकृत हुए हैं। वहीं 1 अप्रैल से अभी तक कुल 4,519 इलेक्ट्रिक वाहन पंजीकृत किये जा चुके हैं।

उम्मीद है दिल्ली सरकार के प्रदूषण के खिलाफ उठाए गए कदम और जागरूक लोगों का साथ प्रदूषण को मात देने में सक्षम होगा।

Leave a Reply