Facebook के बाद अब Google भी हुआ सरकार के नई गाइडलाइन के लिए राजी

सरकार ने सोशल मीडिया और ओटीटी प्लेटफॉर्म के लिए नई गाइडलाइन जारी की हैं जिसे लेकर बवाल मचा हुआ है। दिल्ली हाई कोर्ट में इसे लेकर WhatsApp ने अपील भी की है। सरकार की नई गाइडलाइन को लागू करने से WhatsApp के अनुसार उसके यूजर्स की प्राइवेसी खत्म हो जाएगी।

सरकार की नई गाइडलाइन को देश में लागू करने से Facebook को कोई एतराज नहीं है। Facebook के बाद अब Google ने भी कहा है कि वह सरकार की नई गाइडलाइन के लिए राजी हैं और वह उसी के अनुसार ही भारत में अपनी सेवाएं देगा।

क्या हैं सरकार की नई गाइडलाइन

भारत सरकार के कैबिनेट मंत्री रविशंकर प्रसाद ने इसी साल फरवरी में कहा था कि भारत सरकार असहमति और आलोचना के अधिकार का स्वागत करती है। उनके अनुसार सोशल मीडिया यूजर्स के लिए एक शिकायत करने का मंच होना बहुत जरूरी है।

सरकार की नई गाइडलाइन के तहत सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के पास शिकायत निवारण तंत्र होना अब जरूरी हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को उनके एक अधिकारी का भी नाम बताना होगा जो 24 घंटे के भीतर सोशल मीडिया यूजर्स की शिकायत दर्ज करेगा और 15 दिनों में इस शिकायत को दूर करेगा।

Shikha DelhiBreakings टीम के साथ शुरुआती दिनों से हैं. 2018 से शिखा पोर्टल में कार्यरत हैं. दिल्ली - NCR में रहने वाली शिखा रोज़ लोकल और हेल्पफुल खबरें आपके लिए लाती हैं. आप ईमेल [email protected] पर इन्हें कर सकते हैं. Subject में Shikha मेंशन करना ना भूले.

Leave a comment