हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने शुक्रवार को गुरुग्राम-फरीदाबाद रोड पर गाँव बंधवाड़ी के पास नवनिर्मित चार लेन फ्लाईओवर का उद्घाटन किया। फ्लाईओवर के उद्घाटन के बाद डिप्टी सीएम ने कहा, “यह फ्लाईओवर ट्रैफिक दबाव को कम करने में मदद करेगा और हरियाणा राज्य के दो प्रमुख जिलों (गुरुग्राम-फरीदाबाद) के बीच बेहतर कनेक्टिविटी में सुधार करेगा। यही नहीं इसे रोकने में भी मदद मिलेगी। फ्लाईओवर की अनुपस्थिति में बंधवाड़ी गाँव के पास पहले हुई दुर्घटनाएँ। भविष्य के पहलुओं में यह खिंचाव जेवर हवाई अड्डे तक पहुँचने में एक प्रमुख भूमिका निभाएगा। “

 

परियोजना की योजना लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) द्वारा तैयार की गई थी। परियोजना की अनुमानित लागत 11.50 करोड़ से अधिक है। फ्लाईओवर की लंबाई 514 मीटर और चौड़ाई 21 मीटर है।


“फ्लाईओवर का निर्माण कार्य 14 जून, 2019 में शुरू किया गया था और 31 मार्च, 2021 में बहुत ही कम समय में समाप्त हो गया था। कोविद -19 के बावजूद पीडब्ल्यूडी विभाग को इस परियोजना की जटिलता के लिए केवल 21 महीने लगे प्रशंसात्मक, “चौटाला ने मीडिया को बताया।

फ्लाईओवर गुरुग्राम-फरीदाबाद रोड पर स्थित ‘वैली व्यू’ आवासीय अपार्टमेंट के बाद शुरू होता है और टोल प्लाजा से डेढ़ किलोमीटर पहले खत्म होता है। सर्विस लेन भी दोनों ओर बनी है। बंधवाड़ी गाँव की ओर जाने के लिए आने-जाने वाले और गाँव वाले अंडरपास का उपयोग कर सकते हैं।


पीडब्ल्यूडी अधिकारियों के अनुसार, इस परियोजना से दिल्ली, गुरुग्राम और फरीदाबाद के यात्रियों को काफी राहत मिलेगी, जो इस समय ट्रैफिक जाम से जूझ रहे थे, जिसे ट्रैफिक पुलिस को संभालना मुश्किल हो रहा था।

 

बंधवाड़ी गाँव के पास एक फ्लाईओवर को खतरनाक मोड़ पर ले जाने के पीछे एक कारण सड़क पर कई घातक दुर्घटनाएँ हुई हैं। इसके अलावा, फरीदाबाद से आने वाली ट्रैफिक ढलान, यह सड़क पर बहुत तेज गति से आती है और आमतौर पर सड़क पर आने वाले ग्रामीणों और यात्रियों को टक्कर मारती है।”बंधवाड़ी गाँव के पास का मोड़ गुरुग्राम-फरीदाबाद खंड पर सबसे खतरनाक स्थानों में से एक था। तीव्र मोड़ के कारण, यहाँ दुर्घटनाओं का ग्राफ काफी अधिक था। खतरनाक स्थान पर एक फ्लाईओवर निश्चित रूप से दुर्घटनाओं में कमी लाने में मदद करेगा। कॉरिडोर। ”PWD के कार्यकारी इंजीनियर संदीप सिंह ने कहा।

Leave a comment