Friday, April 23

अब दिल्ली में RENT(किराए) पर मिलेगा सरकारी घर, नए योजना की शुरुआत, सस्ते से सस्ते मिल जाएगा DDA Flat

साल की शुरुआत में 1300 से अधिक फ्लैटों की स्कीम निकालने वाला दिल्ली विकास प्राधिकरण (Delhi Development Authority – DDA Flats Rent) अगले कुछ महीनों में सस्ती दरों पर किराये के फ्लैट की स्कीम भी ला सकता है। फिलहाल यह योजना शुरुआती चरण में है। बताया जा रहा है कि ये किराये के फ्लैट किफायती किराया आवास (Affordable Rental Housing) के तहत लाए जाएंगे।

 

डीडीए सूत्रों की मानें तो यह योजना 100 फीसद सफल होगी, क्योंकि दिल्ली में हर साल हजारों-लाखों की संख्या में लोग किराये के फ्लैट के लिए इधर-उधर चक्कर काटते हैं। कई बार तो उन्हें मन मुताबिक, किराये का फ्लैट भी नहीं मिल पाता। ऐसे में डीडीए अधिकारियों का मानना है कि इससे जहां लोगों की दिक्कत दूर होगी, वहीं विकास प्राधिकरण का भी लाभ होगा।

 

पिछले सप्ताह दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल की अध्यक्षता में डीडीए उपाध्यक्ष समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक हुई थी। इस बैठक में किफायती किराया आवास को लेकर चर्चा हुई थी। एलजी ने डीडीए अधिकारियों को इस बाबत निर्देश दिए थे। बताया जा रहा है कि इस योजना को लेकर जल्द ही एक और बैठक हो सकती है, जिसमें इस पर विस्तार से चर्चा की जाएगी।

 

 

यह है किफायती किराया आवास योजना – Rent DDA Flats

डीडीए दिल्ली में सस्ती दरों पर किराये के फ्लैट के लिए योजना तैयार कर रहा है। इस योजना के तहत दिल्ली में निर्मित फ्लैटों को किराये पर दिया जाएगा अथवा नए फ्लैट बनाकर उन्हें किराये पर देगा। इस पर सहमति बनानी है। डीडीए अधिकारियों की मानें तो फिलहाल किफायती किराया आवास योजना प्राथमिक चरण में है। इस पर अधिकारियों की सहमति बनने के बाद ही आगे बढ़ जा सकता है। सूत्रों के मुताबिक, यह योजना दिल्ली विकास प्राधिकरण की झोली भी भर सकती है, क्योंकि डीडीए के ऐसे कई फ्लैट सालों खाली पड़े रहते हैं। कई बार तो देखरेख के अभाव में इनकी हालत भी जर्जर हो जाती है। अगर इन्हीं फ्लैटों को किराये पर दिया जाए तो डीडीए को बड़ा आर्थिक लाभ होगा।

 

गौरतलब है कि 2 जनवरी को दिल्ली विकास प्राधिकरण ने डीडीए हाउसिंग स्कीम 2021 (DDA Housing Scheme 2021) लॉन्च की है। 2 जनवरी को लॉन्च हुई फ्लैटों की स्कीम में फ्लैट की न्यूनतम कीमत 8 लाख रुपये तो लग्जरी फ्लैट की कीमत 2.14 करोड़ रुपये हैं। महंगे फ्लैटों में एचआईजी श्रेणी के थ्री बीएचके फ्लैट हैं।

दिल्ली शहर में 8 लाख में सरकारी फ़्लैट, सारे सरकारी फ़्लैट की क़ीमत के साथ Area की जानकारी

Leave a Reply