Thursday, April 22

देश में कई जगह भूकम्प के झटके, लोगों में डर, भागे घर और ऑफ़िस से बाहर

एक तरफ पूरा देश कोरोना संकट का सामना कर रहा है। वहीं, दुरी तरह प्रकतिक आपदाओं का कहर भी जारी हैं। जिसके चलते भारत के कुछ राज्य कोरोना के साथ ही भूंकप के झटकों से भी परेशान हैं। हाल ही में कई राज्यों में भूकंप के झटके महसूस होते रहे हैं। जिससे लोगों की मुश्किलें व डर और अधिक बढ़ रहा था।

 

वहीं, आज गुजरात में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। यह भूकंप गुजरात के राजकोट में आया था। हालांकि, यह भूकंप के झटके हलके थे। बताते चलें, आज सुबह ही लेह और अरुणाचल प्रदेश में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।

 

भूकंप की तीव्रता :

बताते चलें, गुजरात के राजकोट में मंगलवार की दोपहर में महसूस किए गए भूकंप के हल्के झटकों से लोगों को अपने घरों में कुछ कंपन महसूस हुआ जिसके बाद वह लोग घरों से बाहर आकर खड़े हो गए। फ़िलहाल किसी प्रकार के नुकसान की कोई खबर सामने नहीं आई है। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी -NCS) के अनुसार, रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.1 मापी गई हैं। इन भूकंप के महसूस किये जाने की जानकारी नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी द्वारा साझा की गई।

 

लेह और अरुणाचल प्रदेश भी महसूस हुआ भूकंप :

आज ही सुबह राजकोट से पहले लेह और अरुणाचल प्रदेश में भी भूकंप के झटके महसूस हुए किए गए थे। लेह में रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 3.2 मापी गई। जबकि अरुणाचल प्रदेश में रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 3.5 मापी गई। इन सभी जगहों से फिलहाल किसी प्रकार के कोई नुकसान की खबर सामने नहीं आई हैं। हालांकि, देश के कई राज्यों में लगातार महसूस किए जा रह भूकंप के झटकों से लोगों में दर का माहौल हैं। बताते चलें, गुजरात, लेह और अरुणाचल प्रदेश कोरोना में भी कोरोना के मामलों में तेजी से वृद्धि हो रहीं हैं।

Leave a Reply